23 APRTUESDAY2024 7:59:08 AM
Nari

दवाएं ही नहीं,घरेलू उपाय भी देते हैं साइटिका के दर्द से राहत

  • Updated: 04 Aug, 2017 02:13 PM
दवाएं ही नहीं,घरेलू उपाय भी देते हैं साइटिका के दर्द से राहत

साइटिका के दर्द का उपचार : घंटों लगातार एक ही पोजीशन में बैठकर काम करने की वजह से कई तरह की शारीरिक समस्याएं हो जाती हैं। इसी में से एक है साइटिका का दर्द। यह कोई बीमारी नहीं है बल्कि बीमारियों का लक्षण है। लंबे समय तक कम्पयूटर पर काम करने और गलत जीवनशैली की वजह से नसों में तेज दर्द होने लगता है। कमर से लेकर पैर की नसों तक होने वाले दर्द को ही साइटिका कहते हैं। इसके मुख्य लक्षण तब सामने आते हैं जब कमर और पैरों में तेज दर्द होने लगता है। इस समस्या का इलाज बेड रेस्ट, व्यायाम और दवाएं ही हैं लेकिन कुछ साइटिका के घरेलू उपाय करके भी इस दर्द से राहत पाई जा सकती है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में

 

सिंकाई करें
साइटिका का दर्द मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से होता है। ऐसे में गर्म या ठंडे पानी से कमर से लेकर पैरों की नसों की सिंकाई करनी चाहिए। इसके लिए एक तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर प्रभावित जगह पर 15-20 मिनट के लिए रखें। आप चाहे तो यह प्रक्रिया ठंडे पानी के साथ भी कर सकते हैं। दर्द से राहत पाने के लिए दिन में हर एक घंटे के बाद सिंकाई करें।
PunjabKesari

हल्दी
हल्दी में काफी दर्द निवारक गुण होते हैं। ऐसे में साइटिका के दर्द से राहत पाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 कप दूध में 1 चम्मच हल्दी और 1 छोटा टुकड़ा दालचीनी मिलाकर उबालें। गर्म होने के बाद इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर पीलें। रोजाना दिन में 2 बार इस दूध का सेवन करने से बहुत जल्दी आराम मिलता है।
PunjabKesari

मेथी दाना
इसके लिए 1 मुट्ठी मेथी दानों को पीसकर थोड़े-से दूध में डालकर उबाल लें और एक पतले लेप की तरह तैयार करें। अब इसे प्रभावित जगह पर कुछ घंटों तक लगाकर रखें। जब तक साइटिका के दर्द से राहत न मिल जाए इस प्रक्रिया को दोहराते रहें।
PunjabKesari

जायफल पाउडर
मांसपेशियों में किसी भी तरह की दर्द होने पर मालिश करना सबसे बढ़िया विकल्प है। साइटिका दर्द होने पर 1 कप तिल के तेल में 3 चम्मच जायफल पाउडर मिलाकर गर्म करें और ठंडा होने पर किसी शीशी में निकाल कर रखें। रोजाना दिन में 1-2 बार इस तेल से प्रभावित जगह की मसाज करने से मांसपेशियों को राहत मिलती है।
PunjabKesari

अजवाइन
इसके लिए 1 चम्मच अजवाइन को 1 गिलास पानी में उबालें और ठंडा होने पर पीलें। इससे साइटिका के दर्द में आराम मिलता है। इसके अलावा अजवाइन को गर्म करके किसी सूती कपड़े में पोटली की तरह बांध लें और इससे प्रभावित जगह पर सिंकाई करें।
PunjabKesari

कैमोमाइल
यह एक प्रकार की जड़ी-बूटी होती है। साइटिका दर्द होने पर कैमोमाइल के फूलों का चाय बनाकर पीएं। इससे नसों में होने वाली दर्द और सूजन से राहत मिलती है।


 

Related News