18 APRTHURSDAY2024 12:55:54 PM
Nari

शरीर पर रगड़ें Alcohol, मिलेंगे कई फायदे

  • Updated: 04 May, 2017 06:05 PM
शरीर पर रगड़ें Alcohol, मिलेंगे कई फायदे

पंजाब केसरी (सेहत) : शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है लेकिन इसे शरीर पर रगड़ने से काफी फायदा होता है। घाव को जल्दी भरने के लिए उस पर 'एल्कोहल' का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा शराब को 'बॉडी' पर रगड़ने से कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। आइए जानिए किन बीमारियों में 'एल्कोहल' को शरीर पर रगड़ना चाहिए।

1. कान में पानी जाना
PunjabKesari
नहाते समय या 'स्विमिंग' करते वक्त कई बार कान में पानी चला जाता है जिससे कान में खुजली और 'इंफैक्शन' हो जाती है और दर्द होने लगता है। ऐसे में 'एल्कोहल' की बूंदों को कान के पास रगड़ना चाहिए जिससे कान के अंदर पानी सूख जाएगा। इसके अलावा 'एल्कोहल' में सिरका मिक्स करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. लाल निशान
PunjabKesari
बुखार या किसी और वजह से होंठ, नाक के नीचे या ठोडी के असापास लाल चकत्ते हो जाते हैं जिससे काफी दर्द होता है। इसके लिए त्वचा के उस हिस्से पर 'एल्कोहल' लगा लें और 10 मिनट के बाद पानी से धोएं। 2-3 दिन लगातार ऐसा करने से फायदा होगा।

3. घाव
PunjabKesari
कई बार चोट लगने की वजह से घुटने या कोहनी पर हल्की चोट लग जाती है जिसके लिए डॉक्टर के पास जाना जरूरी नहीं होता। ऐसे में 'कॉटन' पर 'एल्कोहल' लगाकर घाव पर लगाएं और 10 मिनट के लिए ऐसा ही छोड़ दें। इससे 'इंफैक्शन' नहीं होगी और घाव भी जल्दी भरेगा।

4. मांसपेशियों में दर्द
PunjabKesari

मांसपेशियों में दर्द होने पर दवा खाने की जगह 'एल्कोहल' का इस्तेमाल करें। इसके लिए दर्द वाली जगह पर एल्कोहल रगड़ें। 1 घंटा लगा रहने के बाद इसे पानी से धो लें। इससे दर्द कम हो जाएगा।

5. खराब नाखुन
PunjabKesari
कई बार 'इंफैक्शन' की वजह से हाथ या पैर पर 'फंगस' की समस्या हो जाती है। ऐसे में नाखुनों का रंग सफेद या पीला पड़ जाता है और नाखुन कठोर हो जाते हैं। इसके लिए 'कॉटन' पर 'एल्कोेहल' डालें और इसे नाखुनों पर लगाएं। आधा घंटा 'कॉटन' को नाखुन पर ही रहने दें और फिर धोकर अच्छे से पौंछ लें। इससे 'फंगस इंफैक्शन' ठीक हो जाएगा।
 

Related News