20 APRSATURDAY2024 7:25:27 AM
Nari

अल्कोहल के अलावा ये चीजें भी पहुंचाती हैं लीवर को नुकसान

  • Updated: 02 May, 2017 11:45 AM
अल्कोहल के अलावा ये चीजें भी पहुंचाती  हैं लीवर को नुकसान

पंजाब केसरी (सेहत) : भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों का रहन-सहन काफी बदल चुका है। सबसे ज्यादा बदलाव उनके खान-पान और सोने के समय में आया है। जिससे उन्हें मोटापा और पेट की कई समस्याएं हो जाती है। पेट की इन बीमारियों का सीधा असर लीवर पर पड़ता है। लीवर कमजोर होने पर खान-पान की कुछ चीजों को अवॉयड करना चाहिए, नहीं तो यह पूरी तरह से खराब हो सकता है। आइए जानिए लीवर के रोगी को किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

अल्कोहल
PunjabKesari
लीवर के लिए सबसे खतरनाक शराब है। इसके अधिक सेवन से  लीवर में सूजन और सिरोसिस जैसी बीमारियां हो जाती हैं।

वनस्पति घी
PunjabKesari
घरों में ज्यादातर वनस्पति घी का ही इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यह हाइड्रोजनेटेड वेजिटेबल ऑयल से बनते हैं जिससे मोटापे के साथ-साथ लीवर को भी नुकसान पहुंचता है।

अजीनोमोटो
PunjabKesari
यह एक चाइनीज नमक होता है जिसका ज्यादा इस्तेमाल फास्ट फूड और डिब्बाबंद खाने की चीजों में किया जाता हैं। इन चीजों के अधिक सेवन से लीवर को नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा भी लगा रहता है।

दर्दनाशक दवाएं
PunjabKesari
कई तरह की पेनकिलर्स जैसे पैरासिटामोल और कॉम्बिफ्लेम खाने से दर्द तो दूर हो जाती है लेकिन यह सब दवाएं डॉक्टर की सलाह से ही लेनी चाहिए क्योंकि इससे लीवर डैमेज जैसी समस्या हो सकती है।

नमक
PunjabKesari
खाने की चीजों में नमक का इस्तेमाल करना आम बात है लेकिन जो लोग इसका ज्यादा सेवन करते हैं उनके लीवर में पानी जमा होने लगता है और उसमें सूजन हो जाती है। 

Related News