16 APRTUESDAY2024 9:04:20 PM
Nari

मुंह के छालों से आराम दिलाएंगे ये देसी नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Apr, 2018 06:29 PM
मुंह के छालों से आराम दिलाएंगे ये देसी नुस्खे

मुंह के छाले: गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों के मुंह में छाले निकल आते हैं। अगर समय रहते मुंह के छालों का इलाज (Mouth Ulcer Treatment) न किया जाए तो यह परेशानी और भी बढ़ जाती है। परेशानी बढ़ने से खाना खाने, यहां तक कि पानी पीने में कई सारी दिक्कते होने लगती है। मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। मगर कई बार इससे भी ज्यादा फायदा नहीं होता। ऐसे में कुछ देसी नुस्खों का इस्तेमाल करके मुंह के छालों से राहत पा सकते हैं। हम आपको छाले मिटाने के उपाय के बारे में बताएंगे। तो आइए जानते हैं उन असरदार नुस्खों के बारे में। 

मुंह में छाले के उपाय (Home Remedies for Mouth Ulcers )

जीभ के छाले का इलाज है लहसुन 

2 से 3 तीन लहसुन की कलियां लें। इनका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को छाले वाली जगह पर लगाएं। थोड़े समय के बाद ठंडे पानी से कुल्ला कर लें।  इस तरह आसानी से छालों से निजात पाई जा सकती है।

छाला की दवाई है टी ट्री ऑयल 

इस ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो छालों से राहत दिलाने में असरदार होते हैं। टी ट्री ऑयल को रोजाना 3 से चार बार लगाने से आराम मिलेगा।  

मुंह के छाले के घरेलू उपाय बर्फ 

छालों पर ठंडी चीज लगाने से बहुत जल्दी फायदा मिलता है। बर्फ को छालों पर रगड़े। दिन में ऐसा 4-5 बार करें। 

गले के छाले मिटाने के उपाय है दूध 

दूध में कैल्शियम पाया जाता है जो छालों को ठीक करने में सहायक है। ठंडे दूध में रूई को भिगोकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। एेसा करने से एक ही दिन में राहत मिलेगी। 

मुंह के छालों की दवाई है  देसी घी

मुंह और जीभ के छालों से छुटकारा पाने के लिए रात को सोने से पहले देसी घी को छालों पर लगाएं। घी लगाने से सुबह तक छाले गायब हो जाएंगे। 

मुंह में छाले का इलाज है  अमरूद के पत्ते

अमरूद के पत्तों को चबाने से भी मुंह और जीभ के छाले ठीक हो जाते हैं। छालों से राहत पाने के लिए अमरूद के पत्तों में कत्था मिलाकर चबाएं। 2 से 3 बार इसको चबाने से मुंह के छाले दूर हो जाते हैं। 

 जीभ के छाले की medicine है हल्‍दी

हल्दी भी छालों से राहत दिलाने में सहायक है। रोजाना सुबह-शाम हल्दी वाले पानी से गरारे करने से भी छालों और उससे होने वाले दर्द से राहत पाई जा सकती है। शहद
कुछ दिनों तक शहद लगाने से भी मुंह और जीभ के छाले दूर हो जाते हैं। दिन में 3-4 बार छालों पर शहद लगाएं। इससे काफी राहत मिलेगी। 

 छाले का इलाज फिटकरी

फिटकरी को छाले वाली जगह पर 2 बार लगाएं। फिटकरी लगाते समय आपको दर्द होगा। इससे डरे नहीं। दर्द या जलन होना स्वाभाविक है।

मुंह के छाले की होम्योपैथिक दवा एलोवेरा 

एलोवेरा को प्रभावित जगह पर लगाएं। एलोवेरा लगाने से जख्म जल्दी भर जाएंगे। कुछ ही दिनों में छालों से राहत मिलेगी। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News