18 APRTHURSDAY2024 11:37:49 AM
Nari

पैसे का लालच नहीं, बच्चों में भरें आत्म-विश्वास

  • Updated: 17 Feb, 2017 10:17 AM
पैसे का लालच नहीं, बच्चों में भरें आत्म-विश्वास

पेरेंटिंग:   हर मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा जिंदगी में आगे चलकर एक सफल इंसान बने। इसके लिए सबसे जरूरी है कि मां-बाप अपने बच्चें को बचपन से ही कैसी परवरिश देते हैं। उनके अंदर हर एक काम को करने का आत्मविश्वास पूरा होना चाहिए। यदि बच्चे को जिंदगी में एक कामयाब इंसान बनाना है तो माता-पिता को कुछ बातों को समझना होगा कि चाहे वे अपने बच्चों को मंहगे खिलौनें न दिला सकें लेकिन उन्हें उनके अंदर इतना आत्म विश्वास भरना होगा कि वे जीना सीख लें।


अमेरिका के टेक्सास यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के अनुसार तो उच्च आय वर्ग वाले माता-पिता के मुकाबले कम आय या मध्यम आमदनी वाले माता-पिता अपने बच्चों को ज्यादा समय देेते हैं। इस वर्ग की कामकाजी महिलाएं भी अपने बच्चों को ज्यादा समय देने के लिए अपनी तरफ से पूरी कोशिश करती हैं।


कम आय वाले पर‍िवार अपने बच्चों की पढाई को लेकर भी काफी सीरियस होते हैं। वे अपने बच्चों को ट्यूशन पर न लगाकर खुद ही पढ़ाते हैं। इसलिए वे अपने बच्चों की कमजोरियों को बेहतर जान पाते हैं। जिससे वे हर दम अपने बच्चों की कमियों को दूर करने की कोशिश में लगे रहते हैं। इसके फलस्वरूप इनके बच्चों में धीरे-धीरे अात्म-बल और आत्मविश्वास बढ़ जाता है तो उन्हें अपनी जिंदगी में कभी भी निराशा का सामना नहीं करना पड़ता।


एक शोध में यह भी कहा गया है कि जिन बच्चों के पिता होम वर्क कराने में मदद करते हैं,उनका स्कूल में दूसरे बच्चों के मुकाबलें प्रदर्शन काफी बेहतर होता है। 

Related News