20 APRSATURDAY2024 1:09:51 PM
Nari

बड़े दिलचस्प हैं इन शहरों के नाम, Knowledge के लिए आपको भी होने चाहिए पता

  • Updated: 18 Aug, 2017 05:55 PM
बड़े दिलचस्प हैं इन शहरों के नाम, Knowledge के लिए आपको भी होने चाहिए पता

हर देश की अपनी स्भ्यता और संस्कृति होती है और हर शहर का अपना अलग नाम। इसके साथ ही हर शहर की अपनी खास पहचान भी होती है,जिससे उसे जाना जाता है। इन खास बातों से ही शहरों के नाम भी मशहूर हो जाते हैं और उन्हें उनके नाम की जगह पर अलग तरह के उपनाम भी दिए जाते हैं। हमारे देश में भी लगभग हर शहर को उसके अलग-अलग नामों से जाना जाता है। आइए जानें अपने ही देश के शहरों के दिलचस्प नाम।  

अमृतसर

PunjabKesari
अमृतसर में स्वर्ण मंदिर है और दुनिया भर के लोग इस पवित्र स्थान के दर्शन करने के लिए आते हैं। गोल्डन टैंपल सोने से बना हुआ है और इसी कारण इसे 'गोल्डन सिटी ऑफ इंडिया' भी कहा जाता है। 

मुंबई

PunjabKesari
भारत की माया नगरी यानि मुंबई में लोग अपने सपने पूरे करने के लिए आते हैं। इस कारण इसे सपनों का शहर कहा जाता है। इसके अलावा इसे गेटवे ऑफ इंडिया,सिटी ऑफ सैवन आइसलैंड जैसे नामों से भी जाना जाता है। 

जयपुर

PunjabKesari
ऐतिहासिक इमारतों के लिए मशहूर राजस्थान का मशहूर शहर जयपुर बहुत खूबसूरत है। यह गुलाबी शहर यानि पिंक सिटी के नाम मशहूर है। इस शहर में ज्यादातर इमारतों और घरों का रंग भी गुलाबी है। 

लखनऊ

PunjabKesari
अपनी शाही महमाननवाजी के लिए मशहूर लखनऊ में कभी देश के नामी नवाब रहते थे। आज भी कहीं न कहीं इस शहर में उनकी छाप देखने को मिल जाती है। इसी कारण इसे नवाबों का शहर भी कहते हैं। 

बेंगलुरू

PunjabKesari
देश की ज्यादातर सॉफ्टवेयर कम्पनियां इसी शहर में है। इस कारण इस शहर को IT Capital of India के नाम से भी जाना जाता है। 

इलाहाबाद

PunjabKesari
गंगा,यमुना और सरस्वती तीन नदीयों का संगम इस शहर में होता है। इसे संगम सिटी कहते हैं।

शिलांग 

PunjabKesari
यह बहुत खूबसूरत शहर है और इसके हर तरफ हरियाली इसे और भी खास बना देती है। कही जाता है कि इस शहर की खूबसूरती बिल्कुल स्कॉटलैंड से मिलती जुलती है। इस कारण इसे स्कॉटलैंड ऑफ ईस्ट भी कहा जाता है। 

नागपुर

PunjabKesari
यह शहर संतरों के लिए जाना जाता है और नागपुर के अलावा इसे सिटी ऑफ ऑरेंज भी कहा जाता है। 

आगराPunjabKesari
दुनिया के सात अजूबों में से एक आगरा का ताज महल अपनी खूबसूरती के कारण मशहूर है। जिस कारण इस शहर का नाम ताज शहर के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा यहां का पेठा बहुत मशहूर है और आगरा को पेठा नगरी के नाम से भी जाना जाता है। 

Related News