19 APRFRIDAY2024 3:38:10 PM
Nari

जर्मनी के राजा ने बनवाया था यह खूबसूरत महल, अब है बैस्ट Tourist Place

  • Updated: 18 Sep, 2017 12:25 PM
जर्मनी के राजा ने बनवाया था यह खूबसूरत महल, अब है बैस्ट Tourist Place

किसी नॉवेल कहानी को पड़ते-पड़ते व्यक्ति उसी में खो जाता है। अगर कहानी ज्यादा अच्छी हो तो व्यक्ति अपने आप को उस कहानी महसूस करने लगता है। उस खूबसूरत जगह के कल्पना करने लगता है जिसके बारे में कहानी में बात की होती है। फिर हमारे मन में इच्छा होती है उन खूबसूरत जगहों पर एक बार सैर करने की। अगर आप भी कुछ ऐसे ही सोचते है और उस जगह को घूमना चाहते है जो आपको सुकून के साथ-साथ एक अलग ही यादगार पल दे तो हम आपको आज एक ऐसे ही शहर के बारे में बताने जा रहे है, जहां पहुंच कर आप फिल्मी दुनिया जैसा महसूस करेंगे। 

PunjabKesari
नेउशवांस्टीन कैसल(Neuschwanstein Castle)
नेउशवांस्टीन कैसल(Neuschwanstein Castle) जर्मनी में स्थित है। यह महल अकेला सुनसान जगह पर बसा है। दक्षिणी जर्मनी में यह बना यह महल उन्नीसवीं सदी के महल न्यूसविन्स्टीन, डिज़नीलैंड के स्लीपिंग ब्यूटी कैसल के लिए प्रेरणा है। यह महल अपनी अनूठी कारीगीरी से मशहूर है और चारों तरफ से पहाड़ों से घिरे इस महल की शिल्पकला तो दुनियाभर में मशहूर है।  

PunjabKesari
किसने बनाया यह महल?
इस महल को राजा लुडविंग द्वितीय ने बनवाया था जिसकी नींव 5 सितंबर 1869 को रखी गई थी। दरअसल यह राजा काफी शर्मीले स्वभाव को था। अपने इसी शर्मीले स्वभाव के कारण वह लोगों से काफी अलग रहना चाहता है। इसी लिए राजा ने अपने विश्राम के इरादे से इस महल का निर्माण करवाया ताकि वह अपनी अंतिम दिनों को एकांत में व्यतित कर सकें। 

PunjabKesari

PunjabKesari

Related News