20 APRSATURDAY2024 3:07:13 AM
Nari

गर्भनिरोधक दवाओं से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें और कुछ मिथ्स, हर महिला के लिए जानना है जरूरी

  • Updated: 19 Jan, 2018 01:22 PM
गर्भनिरोधक दवाओं से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें और कुछ मिथ्स, हर महिला के लिए जानना है जरूरी

महिलाओं को अक्सर पहले बच्चे को जन्म देने के बाद यह चिंता सताती है कि कहीं वह जल्दी ही दोबारा मां न बन जाए। इसके लिए वह कई तरह के प्रीकोशन लेती हैं, जिनमें से एक है गर्भनिरोधक गोलियां। बहुत सारी महिलाएं अनचाही प्रैग्नेंसी से दूर रहने के लिए इन गोलियों का सेवन करती हैं लेकिन ऐसी महिलाओं की भी गिनती कम नही हैं जो इन्हें खाने से डरती हैं क्योंकि इन दवाओं से जुड़ी बहुत सारी धारणाएं ऐसी हैं जो महिलाओं को इनका सेवन करने से रोकती हैं।
PunjabKesari

बहुत लोगों का मानना है कि इन दवाओं से शरीर कई तरह की समस्याओं से जकड़ जाता है जैसे मोटापा, हॉर्मोनल प्रॉबल्मस, पीरियड्स की गड़बड़ी आदि बहुत सारी परेशानियों की वजह यह गर्भनिरोधक गोलियां ही होती हैं। 
 

इन दवाओं से जुड़ी गलत धारणाएं

हर चीज का फायदा और नुकसान दोनों ही होते हैं। इन दवाओं से जुड़ी भी लोगों की अपनी-अपनी धारणाएं हैं। स्वास्थ्य के हिसाब से यह दवाएं सही हैं या नहीं, इस बात की जानकारी अच्छे चिकित्सक से लें क्योंकि इन दवाओं में भी आपको बहुत सारे प्रकार मिलेंगे जो फायदा और नुकसान दोनों ही पहुंचा सकते हैं।  


1. मोटापा 
बर्थ कंट्रोल हो या फिर कोई और दवा इसके कारण होने वाला मोटापा हार्मोनल लेवल पर निर्भर करता है, जिस तरह हर व्यक्ति की शारीरिक बनावट अलग-अलग तरह की होती है, उसी तरह हार्मोन लेवल भी अलग होता है। जरूरी नहीं को जो पिल्स खाने से एक व्यक्ति का वजन बढ़ता है तो दूसरे शख्स को भी वहीं परेशानी हो। गोली खाने से आपका वजन बढ़ेगा या नही, यह आपके शरीर पर निर्भर करता है इसलिए डॉक्टरी परामर्श जरूरी है।

2. बांझपन की समस्या
यह बात शायद हर औरत को परेशान करती हैं कि कहीं दवाओं का सेवन करने से उसे आगे चलकर बांझपन की समस्या तो नहीं हो जाएगी। इसके सेवन के लिए आपको डॉक्टरी परामर्श लेना जरूरी है जबकि इसके पीछे यह माना जाता है कि 30 साल की उम्र से कम यह समस्या नहीं होती बल्कि जिस तरह से उम्र बढ़ती जाती है, गर्भधारण में परेशानी हो सकती है। 

3.  कैंसर का कारण
कैंसर एक जानलेवा रोग है लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि गर्भनिरोधक गोलियां ही इसका कारण बनती हैं। इसी वजह से कुछ औरतें गोलियों की बजाए दूसरे तरीके भी अपनाती हैं। जो भविष्य में प्रेग्नेंसी में रूकावट बन सकते हैं। 

4. गर्भपात 
कुछ लोगों का यह भी मानना है कि कांट्रासेप्टिव पिल्?स खाने से गर्भपात का खतरा हो सकता है। अगर महिला पहले से ही गर्भवती हो चुकी है तो ये गोलियां कोई प्रभाव नहीं डाल पाएगीढ्ढ इसका सेवन बंद कर दें।

 PunjabKesari
डॉक्टर से परामर्श जरुर लें
पिल्स लेने से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह जरूर लें ताकि इससे आगे चलकर आपको कोई भी परेशानी न हो। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News