24 APRWEDNESDAY2024 11:06:06 PM
Nari

बच्चे की ड्राई स्किन को इन नैचुरल तरीके से बनाएं सॉफ्ट!

  • Updated: 21 Jan, 2017 04:26 PM
बच्चे की ड्राई स्किन को इन नैचुरल तरीके से बनाएं सॉफ्ट!

पेरेंटिंग: 2 साल तक के बच्चे की त्वचा काफी नाजुक होती है ऐसे में इसकी काफी देखभाल की जरूरत होती है। बच्चे की स्किन बड़ों की तुलमा में काफी पतली होती है, जो आसानी से शुष्क, परतदार हो जाता है। सर्दियों में खास कर बच्चों की स्किन ज्यादा ड्राई हो जाती है ऐसे में इनकी ड्राई स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए हम मार्किट से मिलने वाले बेबी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं कर सकते है क्योंकि इससे बच्चों को नुकसान बी बहुत सकता है। इसलिए आप कुछ नैचुरल तरीके अपनाकर बच्चों के स्किन का रूखापन दूर कर सकते है। 


1. ज्यादा समय तक पानी में न रखें 

बच्चे को ज्यादा समय तक न नहलाएं, इससे शिशु की स्किन की नैचुरल नमी खत्म हो जाती है। इसलिए बच्चे को नहलाने के लिए लगभाग 10 मिनट का समय रखें। और गुनगुने पानी का इस्तेमाल ही करें। बच्चों को रोजाना नहलाने के बजाएं सप्ताह में 2 से 3 बार नहलाएं।     

2. ओटमिल का इस्तेमाल 

बच्चे को नहलाते समय ओटमिल का इस्तेमाल करें। यह एक अच्छा मॉइस्चराइजिंग है। इससे त्वचा को पोषण मिलता है। ओटमिल का आधा कप लेकर धीमी आंच पर पका लें। फिर इसमें पानी डाल लें। बच्चों को इस पानी में 10- 15 मिनट के लिए भिगों दें। फिर साफ पानी से नहलाएं। 

3.  Humidifier लगाएं 

घर के अंदर हीटिंग या वातानुकूलन रखने के लिए घर में Humidifier लगाएं। इससे घर के अंदर हवा का फर्भाव कम होता है। इसलिए कमरे में शुष्क हवा को रोकने के लिए इसका इस्तेमाल करें। 

4. भरपूर मात्रा में हाइड्रेशन

बच्चे की त्वचा को मॉइस्चराइजर की जरूरत होती है। ऐसे में उनको भरपूर हाइड्रेशन की जरूरत होती है, जिससे की त्वचा में नमी बनी रहती है।  

5. ब्रैस्टफीडिंग 

बच्चे की त्वचा में नमी लाने के लिए मां का दूध भी कारगर साबित होता है। इससे बच्चे की त्वचा को पोषण मिलेगा और साथ ही नरम होगी।  

Related News