25 APRTHURSDAY2024 7:28:24 AM
Nari

छिपकली भगाने के 9 घरेलू तरीके

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Mar, 2018 11:54 AM
छिपकली भगाने के 9 घरेलू तरीके

गर्मियों के मौसम में हर घर में छिपकलियां देखने को मिलती हैं । दीवार पर चलती छिपकली को देखकर छोटे बच्चे डर जाते हैं तो बड़े लोगों को यह टैंशन होती है कि कहीं ये नीचे ना गिर जाएं। अगर छिपकली खाने में गिर जाए और उस खाने को कोई इंसान खा ले तो उसकी मौत भी हो सकती है। इन्हीं कारणों से परेशान होकर हर व्यक्ति छिपकली को अपने घर से बाहर निकालना चाहता है। अगर आप भी छिपकलियों की समस्या से परेशान हैं तो छिपकली भगाने के घरेलू उपाय है। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताएंगे।

छिपकली भगाने के तरीके

1. कॉफी पाउडर और तंबाकू

PunjabKesari
कॉफी में तंबाकू पाउडर मिलाकर गेंद के आकार गोले बनाएं। अब गोलों को वहां पर रख दें जहां से छिपकली निकलती हो या छिपती हो। इन गोलों को रखने से छिपकलियां घर से दूर भाग जाती हैं।

2. नेफथलीन बॉल्स 
नेफथलीन बॉल्स को घर में रखने से छिपकलिया नहीं आती। इन गोलियों का इस्तेमाल ज्यादतर लोग वाथरूम से आने वाली स्मैल को दूर करने में इस्तेमाल करते हैं। मगर बहुत कम लोगों को पता होगा की इनको रखने से छिलकलियां मर जाती हैं।

3. मोर पंख

PunjabKesari
दीवार पर, फूलदान या जहां पर भी छिपकलियां रहती है। वहां पर मोर पंख रख दें। कुछ ही दिनों में छिपकलियां घर को खाली कर देंगी।


4. काली मिर्च कीटनाशक स्प्रे
कीटनाशक स्प्रे बनाने के लिए पानी और काली मिर्च मिलाएं। इसको रसोई के रैक ,स्टोव के नीचे, ट्यूब लाइट कोनों और फ्रिज में स्प्रे करें। छिपकली काली मिर्च और स्प्रे की स्मैल से ही घर से दूर भाग जाएगी।

5. टबैस्को सॉस
एक स्प्रे वाली बोतल में टबैस्को सॉस के 2 चम्मच और पानी मिलाएं। इनको अच्छी तरह से हिला लें। अब इसको घर को कोनों में छिड़क दें।

6. प्याज

PunjabKesari
प्याज में सल्फर जैसी खराब गंध होती है। प्याज को छिपकलियों के आने जाने वाले स्थान पर रख दें। कुछ ही दिनों में छिपकली दिखाई नहीं देगी।


7. अंडे के छिलके
अंडे के छिलके रखने से भी छिपकलियां घर में नहीं आती मगर ध्यान रहें की हर 3-4 दिन के बाद इन छिलकों को बदलते रहें। 

8. लहसुन

PunjabKesari
एक बोतल में प्याज का रस और लहसुन का रस मिलाकर अच्छे से हिलाएं। जहां पर छिपकलियां ज्यादा आती है वहां पर स्प्रे कर दें। कुछ दिनों तक एेसा करने से छिपकलियां खुद व खुद घर से दूर चली जाएंगी।

9. बर्फ वाला ठंडा पानी
 बर्फीले पानी को छिपकली पर स्‍प्रे कर दें। इससे उसको ठंडा लगेगा और वह भाग जाएगी। ऐसा हफ्तभर लगातार करें, ताकि वह घर ही छोड़ दें। पानी डालने के बाद छिपकली गिर जाएं तो उसे डस्‍टबीन में भरकर बाहर फेंक दें।


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News