24 APRWEDNESDAY2024 3:14:18 PM
Nari

इन घरेलू नुस्खों से हमेशा के लिए कहें Aging Skin और Wrinkle को अलविदा!

  • Updated: 28 Aug, 2017 09:13 AM
इन घरेलू नुस्खों से हमेशा के लिए कहें Aging Skin और Wrinkle को अलविदा!

खूबसूरत तो हर कोई दिखना चाहता है लेकिन बढ़ता प्रदूषण, स्ट्रैस और खान-पान की बदलती आदतें उम्र से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां, डलनेस और झाइयों का कारण बन रहे हैं। असल खूबसूरती कहीं छीन सी गई है।  हालांकि लोग इसे कायम रखने के लिए लोग तरह -तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट्स और कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे एक तो पैसे की बर्बादी हो रही हैं, वहीं कैमिकल युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने से कहीं ना कहीं त्वचा को ही नुकसान पहुंचता है जबकि ब्यूटी के मामले में अगर घरेलू नुस्खे अपनाए जाए तो बिना साइड इफैक्ट्स ज्यादा कारगर साबित होते हैं। घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल किया जाने वाला सामान आपको रसोईघर में ही मिल जाएगा। चेहरे की झुर्रियों और डलनेस को दूर करने के लिए आप इन होममेड पैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. जैतून तेल और शहद 
जैतून के तेल में विटामिन के साथ कई ऐसे जरूरी षोषक तत्व पाए जाते हैं जो झुर्रियों से लड़ने में मददगार होते हैं। अगर इसमें शहद मिला लिया जाए तो चेहरे पर नमी बरकरार रहती है और स्किन ग्लो करती है।

कैसे बनाए फेस पैक
 1 चम्मच जैतून का तेल
 1 चम्मच शहद
PunjabKesari
इन दोनों को मिलाकर पैक तैयार करें और चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं। आप दिन में दो बार भी इसे अप्लाई कर सकते हैं।

2. मेथी दाना और दही
स्किन के साथ मेथी दानों को बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स और विटामिन स्किन को रिंकल फ्री रखने में बेहद कारगर है। झुर्रियों को दूर करने के लिए भी मेथी दाने और दही का मिक्स पैक इस्तेमाल करें।

कैसे बनाए फेस पैक 
 एक कप मेथी दाना 
 आधा दही

मेथी दानों को भिगोकर इसका पेस्ट बनाए और दही मिलाकर पैक तैयार कर लें। सोने से पहले 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें और फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें। कुछ दिनों तक लगातार लगाने से फर्क नजर आएगा।

 कुछ लोगों को मेथी दाने से एलर्जी हो जाती है। ऐसे में आप चेहरे पर सीधे तौर पर भी दही लगा सकते हैं क्योंकि इसमें पाए जाने वाला लैक्टिक एसिड स्किन सैल्स की तेजी से मुरम्मत कर  नए सैल्स का निर्माण करता है। चेहरे पर अावश्यकतानुसार दही लगाएं और 30 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। 

3. सेब का सिरका
एप्पल साइडर वीनेगर यानि की सेब का सिरका स्ट्रांग एस्ट्रिंजेंट का काम करता है जो स्किन को साफ, PH बैलेंस को बरकरार और झुर्रिया हटाने में बेहद कारगर है।  

कैसे बनाएं स्प्रै
 आधा कप सेब का सिरका
 1 कप पानी

इन दोनों चीजों को आप एक स्प्रे बोतल में मिक्स करके रखें और रोजाना इसे टोनर की तरह इस्तेमाल करें। 

4. गुलाब जल, नींबू का रस और ग्लिसरीन 
गुलाब जल भी स्किन की चमक और लचीलेपन को बरकरार रखता है और यह एंटी एजिंग का काम भी देता है जब इसमें नींबू का रस और ग्लिसरीन मिलाकर लगाई जाए।

कैसे बनाएं एस्ट्रिंजेंट
 2 टीस्पून गुलाब जल
 1 टीस्पून नींबू का रस 
3-4 बूंद ग्लिसरीन

इन सबको अच्छे से मिला लें और रात को सोने से पहले रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं।

 

 -वंदना डालिया 

Related News