25 APRTHURSDAY2024 12:06:29 AM
Nari

बिना हेयरकलर नेचुरल तरीके से बालों को करें काला

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Aug, 2020 05:06 PM
बिना हेयरकलर नेचुरल तरीके से बालों को करें काला

नेचुरल हेयर कलर : पहले में सफेद बालों को छिपाने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन मॉडर्न समय में बिना सफेद हुए बालों को भी कलर करवाना मानो क्रेज बन चुका है, लड़कियां अपने बालों को नया मेकअोवर देने के लिए उन्हें तरह-तरह से डाई या हाईलाइट करवाती हैं। कैमिकल्स युक्त हेयरकलर से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। अगर हेयरकलर करवाना ही चाहती है तो कैमिकल्स युक्त कलर्स का इस्तेमाल करने के बजाए कुछ नैचुरल तरीकों से बालों को डाई करें। चलिए आज हम आपको बालों को नैचुरल तरीके से हाईलाइट करने के तरीके बताते हैं, जिनका बालों पर अच्छा इफैक्ट पड़ेगा और बालों को किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा।

 

1. चुकंदर और गाजर
चुकंदर को आयरन और गाजर को एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत माना जाता हैं। यह दोनों बालों को नैचुरल रैड कलर देते हैं। इन्हें सलाद की तरह काटकर इनका जूस निकाल ले। फिर इस रस को बालों पर स्प्रे करे। अगर आप यह तरीका नहीं आजमाना चाहते तो इसकी मोटी पेस्ट बना ले और ब्रश की मदद से बालों पर लगाए। 30 मिनट तक रखने के बाद बालों को धो ले। बालों में इस कलर का लंबे समय तक इफैक्ट रखने के लिए कलर प्रोटेक्ट शैंपू इस्तेमाल करें। 

 

2. टी या कॉफी बीन्स

PunjabKesari
1 चम्मच टी या कॉफी बींस को 20 मिनट तक उबालकर काढ़ा बनाए और बाद में ठंडा होने दे। बस इस काढे को छानकर अलग रखें। कंडीशनिंग के बाद बालों को धोए और फिर बालों में तैयार किया काढ़ा डाले। बालों में अच्छा रंग लाने के लिए इसे हफ्ते में 2 बार दोहराए। इससे डार्क ब्राउन कलर मिलेगा। आप चाहे तो लौंग से भी काढ़ा तैयार कर सकते है।

 

3. मेहंदी 
सफेद बालों को छिपाने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। इससे न केवल बाल कलर होते हैं बल्कि बालों को पोषण भी मिलता है। मेहंदी का कलर बालों पर लगभग 1 महीने तक रहता है। आधा कप मेहंदी में पानी मिलाएं और गाढा पेस्ट तैयार करे। ब्रश की मदद से इस पेस्ट को बालों पर लगाए और 2 घंटे बाद धो ले। इससे बालों को ब्राउन शेड मिलेगा। 

 

4. केसर
केसर का एक बड़ा चम्मच ले और इसे लगभग 20 मिनट तक दो कप पानी में उबाले। फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दे। अब इस काढ़े को उंगुलियों की मदद से बालों में लगाए और बालों को अच्छी तरह से इस काढे से लैप ले। फिर कम से कम 2 घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धोए। 

 

5. अखरोट

PunjabKesari

अखरोट भी बालों को नैचुरल तरीके से कलर करता है। अखरोट को क्रश करे और आधे मिनट तक इसे पानी में उबाल ले। ठंडा होने के बाद इसे बालों की जड़ों में उगुलियों की टिप की मदद से लगाए। अब 1 घंटे बाद बालों को शैंपू के साथ धो ले। इससे बालों को डार्क ब्राउन कलर मिलेगा। 
 

Related News