24 APRWEDNESDAY2024 11:19:11 AM
Nari

अगर आप भी चाहते हैं खूबसूरत बाल तो अपनाएं ये हेल्दी और नैचुरल टिप्स

  • Updated: 27 Feb, 2018 04:12 PM
अगर आप भी चाहते हैं खूबसूरत बाल तो अपनाएं ये हेल्दी और नैचुरल टिप्स

खूबसूरत, घने और लंबे बाल पाने के लिए लोग कई तरह के तरीके इस्तेमाल करते है। खूबसूरत बाल आपकी पर्सनैलिटी को बढ़ाने में भी मदद करते है। कुछ लोग तो खूबसूरत बालों के लिए मंहगे ट्रीटमेंट और हेयर स्पा का सहारा भी लेते है लेकिन किसी से भी बालों की प्रॉब्लम दूर नहीं होती। ऐसे में आज हम आपको बालों को खूबसूरत और घना बनाने के लिए कुछ आसान टिप्स देंगे। इन टिप्स की मदद से आप बालों को नैचुरल तरीके से खूबसूरत और घना बना सकते है। तो आइए जानते है बालों को हेल्दी रखने, खूबसूरत और घना बनाने के आसान टिप्स।
 

1. बालों को ट्रिम करना
दोमुंहें बालों को दूर करने के लिए लोग कंटिग करवा लेते है लेकिन इसकी बजाए आप बालों की ट्रिमिंग करवा सकते है। समय-समय पर ट्रिमिंग करवाने से दोमुंहें बालों की समस्या भी दूर हो जाएगी और बाल लंबे भी होंगे।
 

2. गीले बालों में कंघी करना

PunjabKesari
कभी गीले बालों मे कंघी न करें। इससे जड़े कमजोर हो जाती है और बाल टूटने लगते है। इसलिए बालों को अच्छी तरह सूखाने के बाद ही कंंघी करें।
 

3. बालों को ढक कर रखना
अक्सर लोग ठंड के मौसम या हवा चलने पर बालों को खुला छोड़ देते है। इससे बालों नुकसान पहुंचता है। अगर आप खूबसूरत बाल पाना चाहते है तो हमेशा ठंड या हवा चलने पर बालों को ढक कर रखें।

4. ज्यादा शैम्पू करना

PunjabKesari
रोजाना या फिर अधिक शैम्पू करने से बाल खराब हो जाते है। इसलिए हफ्ते में सिर्फ 2 बार ही बालों को शैम्पू करें। इससे आपके बाल खराब भी नहीं होंगे और उनकी ग्रोथ भी अच्छी होगी।
 

5. प्रोटीन का सेवन
बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए शरीर को प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। इसलिए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करें। इसके लिए आप अपने भोजन में दूध, दही, बींस, मसूर की दाल, मटर और अनाज शामिल करें।
 

6. विटामिन्स और मिनरल्स
शरीर के साथ-साथ बालों को बढ़ने के लिए भी विटामिन ए, सी, आयरन, जिंक औक ओमेगा-3 फैटी एसिड की जरूरत होती है। इसलिए अपनी डाइट में विटामिन्स, मिनरल्स युक्त चीजें जैसे एवोकाडो, जामुन, खट्टे फल हरी सब्जियां, बादाम, पिस्ता और अखरोट शामिल करें।
 

7. जैतून का तेल

PunjabKesari
बालों को कैमिकल युक्त तेल की बजाए जैतून, नारियल या अलसी के तेल से मसाज करें। इसके अलावा बालों की मसाज करने के लिए आप आर्गन ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते है। नियमित रूप से इनसे मसाज करने पर आपके बालों की ग्रोत अच्छी होने लगेगी।
 

8. तनाव से रहें दूर
बहुत ज्यादा सोचने, टेंशन लेने या तनाव के कारण दिमाग पर बुरा असर पड़ता है, जिससे कि बाल भी कमजोर हो जाते है। ऐसे में खुद को स्ट्रेस फ्री रखें। इसके अलावा आप अपनी नींद भी अच्छी तरह लें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News