20 APRSATURDAY2024 11:54:04 AM
Nari

एेसे करेंगे नाखूनों की Care तो बरकरार रहेगी चमक

  • Updated: 19 Jul, 2017 11:33 AM
एेसे करेंगे नाखूनों की Care तो बरकरार रहेगी चमक

कैसे करें नाखूनों की देखभाल : चेहरे और बालों की तरह शरीर के हर अंग की देखभाल करना बहुत जरूरी है जबकि ज्यादातर लोग बाकी अंगों की केयर में लापरवाही बरतते हैं। अब नाखूनों को ही ले लीजिए जबतक हमारे नाखून खूबसूरत, मजबूत और शाइनी नहीं होंगे तब तक हमारे हाथ-पैर अट्रैक्टिव नहीं दिखेंगे। सिर्फ खूबसूरती ही नहीं बल्कि अच्छी सेहत के लिए इनकी साफ-सफाई बहुत जरूरी है। गर्मी और बारिश के मौसम में वैसे भी इंफैक्शन का डर ज्यादा बना रहता है। नाखूनों से जुड़ी बहुत सारी परेशानियां हमें देखने-सुनने को मिलती है। मानसून के मौसम में नेल फंगल इंफैक्शन का शिकार जल्दी हो जाते हैं। इसके अलावा नाखूनों के कच्चे होने, ग्रोथ कम होने, पीलेपन या इन पर पड़े सफेद दाग आदि की समस्याएं भी हो सकती हैं। आज हम आपको नाखूनों की हर प्रॉब्लम का हल बताएंगे, जिससे आप अपने नाखूनों को स्वस्थ व खूबसूरत रख सकते हैं। 
PunjabKesari

कैसे करें नाखूनों की देखभाल
नाखूनों की मजबूती आपकी अच्छी डाइट पर भी निर्भर करती है। भोजन में विटामिन, कैल्शियम, आयरन व मिनरल्स युक्त आहार शामिल करें। 

पीले नाखून 
नाखूनों में पीलापन आने का मुख्य कारण नेलपेंट ही हैं। जो महिलाएं लगातार नेलपेंट का इस्तेमाल करती हैं उनके नाखून भद्दे पीले व कठोर हो जाते हैं। नेल पेंट उतारने के लिए बढिय़ा क्वालिटी के नेलरिमूवर का इस्तेमाल करें और लगातार नेल पेंट ना लगाकर उन्हें हवा जरूर लगवाएं। वैसे नाखूनों के पीले होने का कारण अनीमिया, कुपोषण व लिवर संबंधी सेहत से जुड़ी प्रॉब्ल्म भी हो सकती है। 

कच्चे नाखून
कुछ लोगों के नाखून जल्दी टूट जाते हैं या कच्चे होने लगते हैं ऐसे लोगों को नारियल या ऑलिव ऑयल से 20 मिनट मसाज करनी चाहिए। इसके अलावा दूध में अंडे का पीला भाग मिलाकर नाखूनों को उसमें डुबोकर रखें। इससे भी नाखून मजबूत होते हैं।  

नाखून की चमक कैसे रखें बरकरार
अगर नाखून बहुत ज्यादा ड्राई हैं और उसमें किसी तरह की कोई चमक नहीं हैं तो फिटकरी से नाखूनों की मसाज करें। चमक पाने के लिए आप नींबू के छिलकों के 15 से 20 मिनट नाखूनों पर रगड़ें। रात को साने से पहले नाखूनों की पेट्रोलियम जेली से मसाज करें। इससे नाखूनों की चमक बरकरार रहेगी। 

नाखून में पड़े सफेद दाग
नाखून पर पड़े सफेद दाग के लिए  कैल्शियम कमी को जिम्मेदार ठहराया जाता है लेकिन कई बार यह निशान चोट की वजह से भी बन जाते हैं। दिखने वाले सफेद निशान लिवर, हदय और आंत संबंधी रोगों की ओर भी संकेत करते हैं इसलिए जरूरी हैं कि जांच करवाएं। अगर कैल्शियम की कमी हैं तो कैल्शियम युक्त आहारों को डाइट में शामिल करें। 

नेल फंगल इंफैक्शन
नमी भरे वातावरण में स्किन इंफैक्शन की तरह नेल भी फंगल इफैक्शन के शिकार हो जाते हैं। पैर के नाखूनों में यह इफैक्शन ज्यादा सुनने को मिलती है। पसीने, सिंथेटिक मोजे और गंदगी और नाखून के आस पास स्किन इंफैक्शन भी इसकी वजहें हो सकती हैं। समय रहते इसका तुरंत इलाज करवाना चाहिए। टी ट्री ऑयल में ऑलिव ऑयल मिलाकर नाखून पर लगाएं। इसके अलावा गर्म पानी में नारियल तेल डालकर उसमें हाथ और पैरों को भिगोकर रखें इससे भी संक्रमण दूर हो जाएगा।

कैसे करें घर पर मैनीक्योर पैडीक्योर
अगर आप ब्यूटी पार्लर में जाकर मैनीक्योर-पैडीक्योर नहीं करवा पाते तो घर पर ही आसान तरीके से हाथ-पैर साफ सुथरे करें। 

एक टब गुनगुना पानी
बेबी शैम्पू
नमक- 1 चम्मच
नींबू का रस- 1
डेटॉल- 2-3 बूंद
गुलाब की पत्तिया 
नेल रिमूवर 
नेल किट
मॉइस्चराइजर क्रीम 

1. सबसे पहले नेल रिमूव से नेल पेंट से साफ करें।
2. गुनगुने पानी में बैबी शैम्पू, नींबू, नमक मिक्स करें और उसमें 10-15 मिनट हाथ पैर भिगोकर रखें। 
3. नाखून साफ्ट होने पर नेल ब्रश साफ करें। एडिय़ों की डेड स्किन उतारने के लिए झामक का इस्तेमाल करें। 
4. नेल कटर से नाखूनों को काटे और नेल फाइलर से शेप दें। 
5. इसके बाद पैरों पर क्रीम लगाएं आप जैतून के तेल से भी हलके हाथों से मसाज कर सकते हैं।

 


- वंदना डालिया

Related News