23 APRTUESDAY2024 10:39:10 PM
Nari

त्वचा और बालों की कई समस्याएं दूर करता है सरसों का तेल

  • Updated: 29 Jun, 2017 11:53 AM
त्वचा और बालों की कई समस्याएं दूर करता है सरसों का तेल

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : सरसों के तेल का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। इस तेल से बना खाना सेहत और स्वाद दोनों में बढ़िया होता है। खाने के साथ-साथ सरसों का तेल त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन इंफैक्शन और रैशेज जैसी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा सरसों के तेल के इस्तेमाल से बालों की भी कई परेशानियां दूर होती हैं। आइए जानिए इसके फायदों के बारे में

1. सनस्क्रीन 
धूप में बाहर निकलने से पहले लोग स्किन पर सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करते हैं। इसकी बजाए सरसों के तेल से भी त्वचा को धूप से बचाया जा सकता है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन ई होता है जो प्राकृतिक रूप से त्वचा की सुरक्षा करता है। घर से निकलने से पहले त्वचा पर थोड़ा-सा सरसों का तेल लगाने से सूरज की हानिकारक किरणें स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाती। इसके अलावा यह समय से पहले होने वाली  झुर्रियों को भी रोकता है।

2. बालों को काला करे
PunjabKesari
तनाव की वजह से आजकल कई लोगों के समय से पहले ही बाल सफेद हो जाते हैं। ऐसे में हफ्ते में 1 बार सरसों के तेल से स्कैल्प की मसाज करें और आधे घंटे बाद शैम्पू से सिर धो लें। इससे बालों का सफेद होना कम होगा और बाल चमकदार भी बनेंगे।

3. गोरी रंगत
त्वचा की रंगत को निखारने के लिए महिलाएं कई तरह की क्रीमों का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इससे स्किन को कई नुकसान भी होते हैं। ऐसे में सरसों के तेल से प्राकृतिक तरीके से त्वचा को निखारा जा सकता है। रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे पर सरसों का तेल लगाने से टैनिंग, डार्क स्पॉट जैसी समस्या दूर होगी। इसके अलावा बेसन में नींबू और सरसों का तेल मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं।

4. रूसी को दूर करे
PunjabKesari
सरसों के तेल में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण बालों को काफी फायदा पहुंचाते हैं। रूसी की समस्या होने पर हल्के गुनगुने तेल से सिर की स्कैल्प की मसाज करें। इसके अलावा सरसों के तेल में नारियल तेल और जैतून तेल को मिलाकर गर्म करें और इससे सिर की अच्छे से मसाज करें। इसके बाद एक गर्म तौलिए से बालों को ढक लें और 10 मिनट के बाद धो लें। इससे सिर को गर्मी मिलेगी और डैंड्रफ की समस्या भी दूर होगी।

5. सूखे और फटे होंठ
होंठ सूख जाने पर फटने लगते हैं और काफी दर्द होती है। ऐसे में रात को सोने से पहले नाभि पर सरसों का तेल लगाएं जिससे फटे होंठों से छुटकारा मिलेगा।

Related News