23 APRTUESDAY2024 3:50:19 PM
Nari

बड़े होते बेटे को जरूर बताएं ये बातें!

  • Updated: 10 Feb, 2017 02:40 PM
बड़े होते बेटे को जरूर बताएं ये बातें!

पेरेटिंग:  हर मां बाप अपने बच्चों को सबसे बढिया शिक्षा देते है ताकि वे जिदंगी में पूरी तरह से सफल हो सकें। चाहे लड़का हो या लड़की मां को दोनों को ही कुछ अवश्य सीख जरूर देनी चाहिए। बेटी के बढ़ने के दौरान उसे कई तरह की हिदायतें और निर्देश दिए जाते हैं लेकिन इन हिदायतों को बेटों को भी देना आवश्‍यक होता है ताकि उसका बेहतर विकास हो सके और वो बड़े होकर एक अच्छा जिम्मेदार इंसान बन सके।


1.हर महिला को अपने पुत्र को महिलाओं का सम्‍मान करने की सीख देनी चाहिए। जिससे वह शादी करने के बाद तक अपनी पत्नी को बराबर का दर्जा दे सके।
2. कुछ बड़ा होने पर मां को अपने बेटे को बेसिक कुकिंग जैसे- चाय बनाना, सैंडविच बनाना आदि सिखाना चाहिए। इससे बच्चे के अंदर घर पर काम में मदद कराने की आदत पड़ती है। 
3. कभी भी लड़के को रोता हुआ देखकर न रोकें ताकि वह बड़ा होकर और मर्दों की तरह कठोर न बन सकें। क्योंकि भावनात्‍मक होना कोई शर्मनाक बात नहीं है।
4. बेटे को बताएं कि उसे मन में सभी के प्रति दयाभाव रखना चाहिए। क्रूर बनना बेहद शर्मनाक बात है। जीवों से प्रेम करना और सभी को प्‍यार करना सिखाएं।
5. घरेलू कामकाज भी हर लड़के को सिखाने चाहिए ताकि उसे जीवन में छोटे से छोटे काम के लिए किसी का मुंह की तरफ न देखना पड़े और वह अकेले होने पर भी कभी  न घबराएं।

Related News