20 APRSATURDAY2024 2:16:01 AM
Nari

बच्चों को अच्छी आदतें भी सिखाती है मां की डांट

  • Updated: 18 Jul, 2017 05:52 PM
बच्चों को अच्छी आदतें भी सिखाती है मां की डांट

एक बच्चे के लिए उसकी मां से बढ़कर दुनिया में और कोई नहीं होता। मां जैसा प्यार शायद ही बच्चों को कोई कर पाए। मां अगर बच्चों को प्यार करती हैं तो उन्हें अच्छी बातें सिखाने के लिए डांट भी लगाती है लेकिन इसके पीछे भी बच्चों का भला ही छिपा होता है जो शायद उन्हें उस वक्त समझ न आए लेकिन बड़े होकर बच्चे अपनी मां की यही बातें याद करते हैं। आइए जानिए मां का प्यार और डांट कैसे बच्चे का भविष्य सुधारती हैं।
 
देखभाल करना
बच्चे चाहे जितने भी बड़े हो जाएं, एक मां के लिए वे छोटे ही रहते हैं और वह अपने बच्चों की चिंता करना नहीं छोड़ती। बच्चा चाहे स्कूल में पड़ता हो या ऑफिस में काम करता हो, मां को उसके खाने-पीने की चिंता लगी रहती है। मां की यही केयर बच्चों को हर काम में आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है।
जिम्मेदार बनाए
बच्चे जब छोटे होते हैं तो मां उन्हें रहन-सहन का सही ढंग सिखाती है। स्कूल बैग सही जगह पर रखना, किताबों को समेटना और टिफिन पूरी तरह खत्म करना ये सब बातों के लिए बचपन में मां से काफी डांट पड़ती है जो उस समय तो बच्चों को बुरी लगती हैं लेकिन बड़े होकर इन्हीं आदतों की वजह से बच्चे जिम्मेदार बन जाते हैं।
बात करने का तरीका
एक मां से ही बच्चे सही सलीके से बोलना और दूसरों के सामने ढंग से पेश आने के बारे में सीखते हैं। मां बचपन से बच्चों के गलत व्यवहार करने पर डांट लगा देती है जिससे बड़े होकर भी बच्चों को अपनी मां की यही बातें याद रहती हैं क्योंकि बचपन में सीखी अच्छी-बुरी बातें बच्चे कभी नहीं भूल पाते।
अनुशासन में रहना
अनुशासन का पाठ भी बच्चा अपनी मां से ही सीखता है। स्कूल के दौरान तो मां बच्चों को सुबह जल्दी उठाती ही है लेकिन छुट्टी वाले दिन भी वह बच्चों को जल्दी उठाकर बाहर खेलने के लिए भेज देती है ताकि बच्चों को देर से उठने की आदत न पड़ जाए। मां की यही बातें बच्चों के आगे चलकर भी काफी काम आती हैं और वह अपनी पूरी जिदंगी अनुशासन में रहकर गुजारता है।

Related News