Twitter
You are hereNari

चार बेटियों की मां मुरी ने किया माउंट एवरेस्ट फतह

चार बेटियों की मां मुरी ने किया माउंट एवरेस्ट फतह
Views:- Thursday, May 17, 2018-6:55 PM

अरुणाचल प्रदेश के निचली दिबांग घाटी जिले के रोइंग की रहने वाली 40 वर्षीय मुरी ने माउंट एवरेस्ट फतह कर लिया है। वह चार बेटियों की मां है। जिला प्रशासन ने आधिकारिक रिपोर्ट में बताया कि चार बेटियों की मां हैं।

 

उन्होंने 14 मई को सुबह 8 बजे दुनिया की सबसे ऊंची चोटी को फतह किया। वह तिन मेना और अंशु जामसेनपा के बाद एवरेस्ट फतह करने वाली अरुणाचल प्रदेश की तीसरी महिला है।   


अरूणाचल प्रदेश के डिप्टी सीएम ने मुरी को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने प्रदेश को गौरव दिलाया है। उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट में कहा ,' चार बेटियों की मां 40 वर्षीय मुरी ने खराब मौसम , तेज हवाओं और हिमस्खलन के बीच माउंट एवरेस्ट की ऊंची चोटियों पर विजय पाई.... आपकी इस उपलब्धि पर प्रदेश को गर्व है।'      

 

गौरतलब है कि मुरी के अभियान को राज्य सभा सदस्य मुकुट मिथि ने गत पांच अप्रैल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। मुरी ने 2013 में पश्चिम कमेंग जिले में राष्ट्रीय पर्वतारोहण और संबंधित खेल संस्थान से पर्वतारोहण का कोर्स किया था। इससे पहले वह हिमाचल प्रदेश की मेंथोसा चोटी और 2017 में अरूणाचल की गोरीचेन चोटी फतह कर चुकी हैं।      


मुरी की प्रेरणा हैं तिन मेना वह अरूणाचल प्रदेश की पहली महिला थी जिन्होंने 2011 में माउंट एवरेस्ट फतह की थी। वहीं, जामसेनपा ने पिछले साल पांच दिन की अवधि में दो बार एवरेस्ट फतह करने का वर्ल्ड रिकार्ड बनाया था।      


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP