24 APRWEDNESDAY2024 12:00:15 AM
Nari

मां सिखा देती है लाइफ जीने के 4 तरीके

  • Updated: 26 Apr, 2017 04:48 PM
मां सिखा देती है लाइफ जीने के 4 तरीके

पंजाब केसरी(पेरेंटिग)- दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता मां-बच्चों के बीच का होता है। मां का प्यार बच्चों के लिए सारी दुनिया से बढकर होता है। मां के आदर्शों से ही बच्चे आगे बढते हैं और उसकी दी गई सीख बच्चों को सारी जिंदगी याद रहती है। कुछ बातेें ऐसी होती हैं जिनको ना तो स्कूल में पढ़ाया जाता है और ना मां के अलावा कोई और बच्चों को सीखा सकता है। 


1. दूसरों की केयर करना
मां अपने बच्चोें की खास देखभाल करती हैं। बच्चा चाहे कितना भी शैतान क्यों न हो मां उसको प्यार करना कभी नहीं छोड़ती। इतने कामों के होते हुए भी मां परिवार और बच्चों की हर जरूरत का ख्याल रखती है। उसकी यही बात को बच्चे भी अपनी जिंदगी में ढाल लेते हैं।


2. जिम्मेदारी निभाना
बच्चों के छोटे होने से लेकर बड़े होने तक हर समय मां उनका ख्याल रखती है। समय-समय पर जरूरत से पहले ही उनको चीज लाकर देती है। मां अपने हर बच्चे के लिए पूरी तरह से बराबर की जिम्मेेदारी निभाती है। मां की इन्ही बातोें को बच्चे अपनी जिंदगी में ढाल लेते हैं। 


3.अनुशासन का पालन करना
बच्चों की जिंदगी में कुछ बातें ऐसी होती हैं जिससे मां के गुण भी पहचाने जाते हैं। अपने से बड़ों के साथ कैसी बातचीत करनी है। अपने से छोटे बच्चों के साथ किस तरह से पेश आएं और कैसे उनकी देखभाल करनी है। यह बातें बच्चे के बड़े होने के बाद भी काम आती हैं।  


4. गुस्से पर कंट्रोल रखना
गुस्सा इंसान का सबसे बड़ दुश्मन है। बच्चे को चीजों को नजरअंदाज करना सीखाएं। मां गुस्से पर काबू पाकर, बातों को नजरअंदाज करके भी प्यार के साथ रिश्तों को निभाती जाती है। इस बात को बच्चे जरूर फॉलो करते हैं और जो बच्चे इस सीख को जिंदगी में ढाल लेते हैं उनको रिश्ते निभाने में कोई परेशानी नहीं आती। 

Related News