20 APRSATURDAY2024 6:03:17 AM
Nari

बेटी नहीं सुनना चाहती मां की ये 5 बातें!

  • Updated: 07 Mar, 2017 06:54 PM
बेटी नहीं सुनना चाहती मां की ये 5 बातें!

पेरेंटिंग: मां-बेटी का रिश्ता दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता कहलाता है। ऐसा माना जाता है कि बेटी अपनी मां की परछाई होती है। मां की कुछ-कुछ आदतें बेटी में जरूर होती है। जहां इन दोनों में बेहद प्यार होता है, वहीं कुछ तकरार भी होती है। तभी तो मां-बेटी का रिश्ता खट्टा-मिट्ठा कहलाता है। कई बार ऐसा होता है कि मां अपनी बेटी को कुछ ऐसी बातें कह देती है, जो बेटी कतई नहीं मानती है। ऐसे में मां को समझना चाहिए कि वह भी कभी बेटी थी। आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे, जिनको बेटी अपनी मां से नहीं सुनना चाहती।  


1. घर जल्‍दी आना 

जब भी बेटी घर से निकलती है तो मां जरूर कहेगी बेटा घर जल्दी आना। कई बार बेटी यह बात सुनकर चीड़ जाती है। अगर आपकी मां भी ऐसा करती है तो एक बार सोचे, उनके आपकी चिंता और इंतजार रहता है, तभी वह आपसे चलदी आने के लिए कहती है। 

2. अब रख दो फोन

जब आप लगातार फोन पर लगी रहती है तो अक्सर मां से यह बात सुनने को मिलती, बस कर अब रख भी दे इस फोन को। कब से फोन में ही घुसी हुई हो। मां के ये बात उस वक्त काफी चुबती है लेकिन वह आपकी भलाई के लिए ही बोलती है। इसलिए जब भी मां ऐसे कहे तो उनका प्यार से कहना मान लें।

3. तुम्‍हारा ये दोस्‍त ठीक नहीं

किसी ने सच ही कहां कि जब बच्चे बड़े होने लगते है तो मां-बाप की चिंताएं भी बढ जाती है। वह बच्चे पर नजर रखने लगते है, ताकि बच्चा हाथ से निकल न जाएं। इसी चक्कर में वह बच्चे के दोस्तों पर नजर रखने लगते है। जब मां कहती है कि मुझे तेरी यह दोस्ट ठीक नहीं लगती तो गुस्सा आ जाता है। ऐसे में अपने मां-बाप को समझाएं, कि आपकी दोस्त कैसी है। 

4. घर का कुछ काम सीख लें 

हर मां अपनी बेटी को यह बात कहती है। अगले घर जाना है कुछ काम-काज सीख लें। इतना बात सुनने ही बेटी गुस्से में लाल-पीली हो जाती है। ऐसे में मां को गुस्सा होने के बजाएं, उनका काम-काज में हाथ बटाएं। 

5. तुम जब मां बनोगी तब अक्‍ल आएगी

जब भी मां-बेटी में नोक-झोक होती है, अगर बेटी मां की भावनाओं को समझे बिनाकुछ कह दे तो मां ये कहने से नहीं चूकतीं कि जब तुम मां बनोगी तब अक्‍ल आएगी। ऐसे में मां को ओर दुखी करने के बजाएं प्यार से रहें। 
 

Related News