Twitter
You are hereNariMother's Day Special 'मदर्स डे' के मौके पर मां को दें कुछ खास गिफ्ट
Mother's Day Special 'मदर्स डे' के मौके पर मां को दें कुछ खास गिफ्ट
Views:- Sunday, May 14, 2017-12:08 PM

पंजाब केसरी (रिलेशनशिप): हर रिश्ता जिंदगी में एक खास अहमियत रखता है लेकिन एक रिश्ता ऐसा है जो सब रिश्तों से अनमोल है। वो है मां और बच्चे का रिश्ता। कहते हैं कि भगवान हर जगह नहीं पहुंच सकते इसलिए उसने हर घर में मां को अपने रूप में भेजा है क्योंकि वह मां ही होती है जो खुद को तो भूखा रख सकती हैं, परंतु बच्चे को नहीं इसलिए आप को खुश रखना हमारा पहला कर्तव्य है लेकिन हमारे समाज में कुछ लोग मां का तिरस्कार करते हैं, यहां तक कि कुछ वृद्ध अवस्था में उन्हें बाहर आश्रम का रास्ता दिखा देते हैं। ऐसे व्यवहार करने वालों को एक बार जरूर सोचना चाहिए कि जिस मां ने उन्हें  9 माह कोख में रखा और तकलीफों को झेलकर जन्म दिया, क्या उसके लिए उनके घर में कोई जगह नहीं। 
PunjabKesari
 
बाकी त्योहारों और दिवस की तरह मदर्स डे को भी हर साल मनाया जाता है।  इस बार 14 मई को मदर्स डे है। इस दिन को आप मां के साथ स्पैशल तरीके से सैलिब्रेट कर सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि आप महंगे उपहार देकर ही मां को खुश करें। हमेशा याद रखिए, मां सिर्फ आपके प्यार की भूखी है, महंगे उपहारों की नहीं। आज हम आपको मदर्स डे के इस खास मौके पर कुछ खास आइडियाज देते हैं जो आपके बहुत काम आएंगे।

-उनके साथ समय बिताएं
बिजी लाइफस्टाइल के चलते बहुत सारे बच्चे काम में व्यस्त या घर से बाहर रहते हैं। ऐसे में वह पैरेंट्स को समय नहीं दे पाते। मदर डे के मौके पर उन्हें सरप्राइज दें। उनके साथ समय व्यतीत करें और उन्हें उनकी मन की बातें कर स्पैशल अनुभव करवाएं। काम या पढ़ाई की वजह से अगर आप घर से दूर हैं तो उदास न हो। दूर बैठे ही उनके लिए ऑनलाइन गिफ्ट खरीदें और उन्हें भेजें। आप उन्हें वीडियो कॉल भी कर सकते है।

-तस्वीरों से करें यादों को ताजा
आप अपनी और मां की कुछ खास तस्वीरों का कोलाज तैयार करवा सकते है। इसके अलावा आप ग्रिटिंग कार्ड में मां की तस्वीरें के साथ कुछ इमोनशल नोट भी लिख सकते हैं। 
PunjabKesari

- कमरे को सजाएं
मदर्स डे को यादगार बनाने के लिए अपनी मां के कमरे को सजाएं। सुबह उनके उठने से पहले छोटे-छोटे नोट लिखकर कमरे में रखें। इन नोट्स में उनके प्रति अपनी भावनाओं को प्रकट करें।

- खाना बनाना
रोज आप अपनी मां के हाथ का बना खाना खाते हैं लेकिन इस दिन आप उनकी पसंद का कुछ खास उनके लिए बनाएं।  अगर आपको खाना बनाना नहीं आता तो उनकेलिए सरप्राइज डिनर प्लान कर सकते हैं।

- क्रिएटिव गिफ्ट
अगर आप कुुछक्रिएटिव करने की सोच रहे हैं तो क्रिएटिविटी घर पर खुद स्पैशल बुके या ग्रिटिंग तैयार करें। आप खुद क्रिएटिविटी नहीं दिखा सकते तो बाजार से स्पैशल बुके, मग विद मॉम फोटो, टी-शर्ट्स पर प्रिंट करवा सकते है। अगर आपकी मां को पढ़ना अच्छा लगता है तो आप उन्हें उनकी मनपसंद की किताबें गिफ्ट कर सकते है। 
PunjabKesari

- शॉपिंग
शॉपिंग करना हर औरत को पसंद होता है। एेसे में इस मदर्स डे पर उन्हें शॉपिंग के लिए लेकर जाएं। इससे आप उनके साथ समय भी बिता पाएगे और उनके लिए अच्छे-अच्छे गिफ्ट भी खरीद पाएंगे। अगर मां को गहनों का शौक हैं तो उन्हें आप रिंग या इयररिंग्स भी गिफ्ट कर सकते हैं। अगर किचन या घर की कोई ऐसी चीज, जिसकी मां को बहुत जरूरत हैं तो आप उसे भी गिफ्ट कर सकते हैं। 

- ट्रिप प्लान करें
कभी भी मां यह नहीं कहती कि मुझे कहीं बाहर घूमने के लिए लेकर जाओ क्योंकि वह अपने बच्चों का कीमती पल खराब नहीं करना चाहती। वहीं, इस दिन पर आप उन्हें उनकी पसंद की जगह ले जाएं और उनके साथ समय बिताएं। इससे आउटिंग भी हो जाएगी और उन्हें अच्छा भी लगेगा। 


सिर्फ मां ही नहीं, सास को भी करें खुश
सिर्फ मां को ही नहीं, बहु और दामाद दोनों ही,  अपनी सास को इस दिन स्पैशल फील करवा सकते हैं। इस दिन जो खास अनुभव आप अपनी मां के साथ शेयर करते हैं उन्हें सास के साथ भी शेयर करें। ऐसा करने से रिश्तों में भी गहराई आएगी और उन्हें खुशी भी मिलेगी। 

-वंदना डालिया
 

Edited by: