24 APRWEDNESDAY2024 3:56:31 PM
Nari

रहस्यमयी है यह जगह, सर्दियों में यहां उठाएं हॉट स्प्रिंग्स का लुत्फ

  • Updated: 20 Dec, 2017 04:26 PM
रहस्यमयी है यह जगह, सर्दियों में यहां उठाएं हॉट स्प्रिंग्स का लुत्फ

दुनियाभर में अनेक जगहें ऐसी हैं, जो अपनी-अपनी खासियत के लिए दुनियाभर में मशहूर है। घूमने-फिरने के शौकीन मौसम के हिसाब से जगह का चुनाव करते है, फिर ही उसी जगह पर घूमने का प्लान बनाते है। सर्दियों में ज्यादातर लोग स्नोफॉल का मजा लेने के लिए ठंडे इलाकों की सैर करते है लेकिन इनके अलावा और भी कई ऐसे प्लेस है जो सर्दियों में घूमने के लिए दुनियाभर में मशहूर है। आज हम आपको उन्हीं जगहों में से एक के बारे में बताएंगे, जहा सर्दियों में घूमना का मजा ही कुछ और है। 

PunjabKesari
तुर्की के पमुक्कले में एक ऐसा अजूबा है, जो हर किसी को चौंका देने वाला है। यह प्लेस सर्दियों में किसी स्वर्ग से कम नहीं लगता। इस जगह पर 17 प्राकृतिक हॉट स्प्रिंग्स है, जो हजारों सालों से यहा पर मौजूद है। इन स्प्रिंग्स में प्राकर्तिक रुप से गर्म पानी आता  है जो हर किसी के आकर्षण का केंद्र है। 

PunjabKesari
बताया जाता है कि इन झरनों के पानी में स्थित खनिजों के बाहरी हवा के संपर्क में आने से कैल्शियम कार्बोनेट बनता है, जो झरनो के किनारो पर जमा हो रहा है। इस वजह से इन झरनों ने स्विमिंग पूल जैसा आकार ले लिया है। 

PunjabKesari
इन हॉट स्प्रिंग्स में पानी का तापमान 37 डिग्री से 100 डिग्री के बीच रहता है। इस पानी में नहाना हमारे शऱीर के लिए काफी फायदेमंद है। इस जगह पर ज्यादातर लोग सर्दियों में घूमने आते है और हजारों सी संख्या में इस जगह पर टूरिस्टों की भीड़ लग जाती है। 
PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें Nari App
 

Related News