Twitter
You are hereNariदुनिया का सबसे खतरनाक बॉर्डर, जहां जाना खतरे से खाली नहीं!
दुनिया का सबसे खतरनाक बॉर्डर, जहां जाना खतरे से खाली नहीं!
Views:- Wednesday, May 10, 2017-2:57 PM

पंजाब केसरी(ट्रैवलिंग): दुनिया में कई बॉर्डर एेसे हैं जहां पर लोग घूमने के लिए जाते हैं। वहीं, बॉर्डर पर काफी सुरक्षा का इंतजाम होता है ताकि यहां आने वाले लोगों को किसी भी तरह का कोई खतरा न हो। आज आपको एक एेसे बॉर्डर के बारे में बताने जा रहे है जहां जाना खतरे से खाली नहीं। जी हां, नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के बॉर्डर को दुनिया का सबसे खतरनाक जगह कहा जाता है।
PunjabKesari
इस बॉर्डर पर मौजूद पनमुंजोम गांव को देखने के लिए हर साल कई लोग आते हैं। सियोल से 55 किलोमीटर नॉर्थ में पनमुंजोम एक छोटा-सा गांव है। यह गांव नॉर्थ और साउथ कोरिया के सीमा के बीच स्थित है। आपको बता दें कि यहां पर 1953 में कोरियन वॉर को खत्म करने के लिए दोनों देशों के बीच समझौता हुआ था लेकिन आज भी यहां पर युद्ध के हालात बने रहते है।
PunjabKesari
खतरनाक जगह होते हुए भी यह एक फेमस टूरिस्ट प्वाइंट है। 62 किलोमीटर के पनमुंजोम तक के सफर में एक मंजिली नीली बिल्डिंग है, जहां दोनों देशों के अधिकार खास मौके पर मुलाकात करते हैं। यहां आने वाले टूरिस्ट्स को नॉर्थ कोरियाई गार्ड्स से नजरें और इशारे करने से मना किया जाता है। यहीं नहीं, यहां आने के लिए लोगों को एक पेपर साइन करना पड़ता है, जिसके मुताबिक किसी भी तरह के हमले के जिम्मेदार वह खुद होगें।