25 APRTHURSDAY2024 1:34:54 AM
Nari

स्किन और बालों के लिए बैस्ट है पुदीना

  • Updated: 25 Jul, 2017 11:45 AM
स्किन और बालों के लिए बैस्ट है पुदीना

पुदीना हर रसोई में इस्तेमाल किया जाने वाला हर्ब है। इसकी खूशबू खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है साथ ही यह औषधिय गुणों से भी भरपूर है। फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम,आयरन,पोटाशियम और विटामिन जैसे पोषक तत्व शामिल होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं। पुदीने का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और हड्डियों भी मजबूती होती है। इसके एंटी बैक्टीरियल गुण सेहत के साथ-साथ ब्यूटी के लिए भी फायदेमंद है और इससे त्वचा हर तरह के संक्रमण से बची रहती है। स्किन के अलावा पुदीना हेयर प्रॉब्लम को भी दूर करता है। 

1. खुले पोर्स करें बंद
धूल-मिट्टी से चेहरे के पोर्स में गंदगी जमा होने लगती है, जिससे त्वचा पर कील,मुंहासे और रूखापन आ जाता है। पुदीना इस तरह की परेशानी के लिए सस्ता और असरदार उपाय है। यह पोर्स को टाइट करने का साथ-साथ चेहरे को फ्रैश भी रखता है। 1 टेबलस्पून पुदीने का पेस्ट, 1 टीस्पून खीरे का पेस्ट, 1 टीस्पून दही और 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर रखें।

2. जिद्दी पिपंल 
चेहरे पर मौजूद छोटा-सा पिंपल खूबसूरती को खराब कर देता है। पुदीना पिंपल से छुटकारा दिलाने में भी लाभकारी है। इसके लिए 1 टेबलस्पून पुदीने का पेस्ट और 1 टेबलस्पून गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और बाद में धो लें। इस पैक का इस्तेमाल रात के समय करें। 

3. ऑयल फ्री और फ्रैश स्किन
पुदीने की पत्तियों को 1 गिलास पानी में उबाल लें। जब यह आधा रह जाए तो ठंड़ा करके चेहरा धोएं। स्किन पर जमा होने वाला तेल निकल जाएगा और आप फ्रैश फील करेंगे। 

4. डैड स्किन 
ओटमील पाउडर में पुदीने का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। बाद में हल्के हाथों से रगड़ते हुए साफ करें। इससे चेहरे की डैड स्किन उतर जाएगी और निखार आएगा। 

5. दाग-धब्बों से राहत
पुदीने के पेस्ट में चंदन का पाउडर मिक्स कर लें। इसे चेहरे पर लगाने से कुछ ही दिनों में दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

6. ब्लैक हैड्स और रूखी त्वचा
पीसी मूंग दाल,दही और पुदीने का पेस्ट मिलाकर चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर पानी से साफ कर लें। ब्लैक हैड्स,मुंहासे और रूखी त्वचा के लिए यह पेस्ट बेहद असरदायक है।

7. झुर्रिया गायब 
1 टीस्पून अंड़े का सफेद भाग,1 टीस्पून दही,आधा चम्मच शहद और 1 टीस्पून पुदीने का रस डालकर मिक्स कर लें और चेहरे पर लगाएं। इसके इस्तेमाल से धीरे-धीरे झुर्रिया कम होनी शुरू हो जाएगी और चेहरे का ग्लो भी बना रहेगा। 

8. एंटी एजिंग फेस पैक
1 खीरा,आधा एवोकोडो,1 टीस्पून बादाम का तेल,4-5 पुदीने के पत्ते और पानी मिलाकर सबको पीस लें। इसे चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगाएं और बाद में धो लें। इस पैक को हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल करें।

9. चमकदार बाल
बालों की चमक गायब हो गई है तो धनिया और पुदीने के पत्तों को पानी में 20 मिनट के लिए उबाल लें। इस पानी से बाल धोएं। यह बहुत अच्छा कंडिशनर है। 

10. लंबे बाल
बाल झडऩे से परेशान हैं तो पुदीने का इस्तेमाल करें। नारियल के तेेल में पुदीने का तेल मिक्स करके मसाज करें और 45 मिनट बाद शैंपू से बाल धोएं।

 

- वंदना डालिया

 

 

Related News