23 APRTUESDAY2024 8:18:31 PM
Nari

Men Special: इन घरेलू उपायों से बनाएं अपनी स्किन को सॉफ्ट

  • Updated: 09 Apr, 2018 11:52 AM
Men Special: इन घरेलू उपायों से बनाएं अपनी स्किन को सॉफ्ट

फेस पैक बनाने की विधि : लड़कियां ही नहीं लड़के भी खूबसूरती के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्टस इस्तेमाल करते हैं। जिनका उन्हें खास फायदा नजर नहीं आता क्योंकि लड़को को ज्यादा देर धूप और धूल मिट्टी में काम करना पड़ता है जिसके कारण उनकी स्किन ज्यादी डैमेज हो जाती है। इसे ठीक करने के लिए लड़कियों की तरह लड़के भी घरेलू फेसपैक इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे उनकी स्किन कोमल, ग्लोइंग हो जाएगी और वह धूप, धूल मिट्टी से होने वाले नुकसान से बचे रहेंगे।


1. पपीते का फेसपैक
लड़को के लिए पपीते का फेसपैक काफी फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए पपीते को मैश कर ले और फिर इसमें 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच दूध अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और इसके सूखने के बाद पानी से धो लें। इस पैक को सप्ताह में तीन दिन इस्तेमाल करें। इसे लगाने से डेड स्किन से छुटकारा मिलेगा और त्वचा कोमल होगी।



2. केले का फेसपैक
केले का फेसपैक चेहरे के दाग-धब्बों और पिंपल्स को हटाने में बहुत मददगार है। इसे लगाने से चेहरे की गंदगी आसानी से साफ हो जाती है। इस पैक को बनाने के लिए केले के पेस्ट में गुलाबजल मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इसके सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।



3. मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक
मुल्तानी मिट्टी से बने फेसपैक को चेहरे पर लगाने से स्किन मुलायम और ग्लोइंग हो जाती है। इसके लगातार इस्तेमाल से आप लंबे समय तक जवान दिख सकते हैं। इसे बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल डाल कर पेस्ट बना लें और अपने चेहरे पर अप्लाई करें। कुछ समय के बाद चेहरे को पानी से धो लें।



4. दूध का करें इस्तेमाल
ग्लोइंग स्किन के लिए कच्चा दूध काफी फायदेमंद है। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो स्किन के बंद रोम छिद्रों को खोल देते हैं। इसे चेहरे पर रूई के साथ 15 मिनट तक लगाएं और बाद में ठंडे पानी से धोएं। लगातार इसका इस्तेमाल करने आपको कुछ दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।  

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News