20 APRSATURDAY2024 1:47:58 PM
Nari

छुट्टियों में बच्चों को कैंप भेजने के भी हैं कई फायदे

  • Updated: 18 Jan, 2017 05:33 PM
छुट्टियों में बच्चों को कैंप भेजने के भी हैं कई फायदे

पेरेंटिंग: जब छुट्टियां शुरू होती हैं तब बच्चों की उछल-कूद भी शुरू हो जाती है। कई बच्चे ऐसे भी हैंं जो पूरी छुट्टियां घर में बैठ के टी.वी देखकर ही निकाल लेते हैं। अगर आप उन्हें छुट्टियों में घर पर बैठाने की वजह कैंप भेजेंगे तो इससे आपके बच्चों को काफी कुछ सिखने को मिलेगा। उनकी रूचि हर काम में बढ़ने लगेगी। इसके अलावा बच्चों का शारीरिक विकास भी अच्छे से होगा।

 

1. गतिविधियां

कैंप में बच्चों को बहुत सारी गतिविधियां करने को मिलती हैं जैसे- साइकलिंग, तैराकी, दौड और पैदल यात्रा आदि। कैंप में जब बच्चे ये सारी गतिविधियां करते हैं तो ऐसे में उनका शारीरिक और फिटनेस विकास बहुत अच्छे से होता हैं।

2. आत्मविश्वास

छुट्टियों में जब बच्चे कैंप लगाते हैं तो वह वहां बहुत से लोगों से बाते भी करते हैं। उन्हें वहां बहुत कुछ सिखने को मिलता है जिससे कि उनका आत्मविश्वास का स्तर बढ़ जाता है।

3. नए दोस्त

कैंप में बच्चों के बहुत से नए दोस्त भी बनते हैं। उनके बीच रह कर उन्हें अच्छी बुरी बातों का पता लगता है। उन्हें दोस्तों से भी बहुत कुछ सिखने को मिलता हैं।

4. आत्मनिर्भरता

इन सब के अलावा जब बच्चे मां-बाप से दूर रहते हैं तो वह खुद पर निर्भर रहना सिख जाते है। बच्चों का खुद पर निर्भर होना भी बहुत जरूरी होता है।

Related News