Twitter
You are hereNari

इन फर्नीचर की मदद से घर की स्पेस को इस तरह करें Manage

इन फर्नीचर की मदद से घर की स्पेस को इस तरह करें Manage
Views:- Tuesday, August 8, 2017-12:58 PM

डैकोरेशन के लिए आप इतना फर्नीचर खरीद लेते है कि आपका घर भरा-भरा लगने लगता है। घर को व्यवस्थित बनाए रखना किसी चेलेंज से कम नहीं होता है। घर की स्पेसिंग के हिसाब से समान खरीदना आसान नहीं होता है। इसी बात को ध्यान में रख कर आज हम आपको स्पेस सेविंग फर्नीचर के बारे में बताने जा रहें है। इनसे आपका घर तो अच्छा लगेगा साथ ही इससे आपके घर में ज्यादा जगह भी बच जाएगी।

1. बंक बैड
इस तरह के बैड में बिल्ट-इन स्टोरेज होता है, जो आपके घर में काफी जगहें बचाते है। छोटे होने के कारण ये आपके घर को व्यवस्थित भी रखते है। ये बैड दिखने में भी अटैरिक्टव लगते है। इसके अलावा ये अलग-अलग और पैटर्न कर्लर में भी मिलते है जिससे आप इन्हें अपने कमरे के कर्लर से मेचिंग करके लगा सकते है।

PunjabKesari

2. स्टोरेज बेंच
आजकल बाजार में इस तरह के बेंच आ गए है, जिन्हें शू-रैक की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इन बेंच के निचे ड्रॉअर या कंपार्टमेंट्स बने होने के कारण ये आपके घर में बहुत सी जगहें बचाते है। आप इन्हें असानी से खोल और बंद भी कर सकते है। इसके अलावा इससे आपके घर को मार्डन लुक भी मिलता है।

PunjabKesari

3. सिंगल फर्नीचर
ड्राइंग रुम के साथ-साथ आप कमरे में भी बहुत सा फर्नीचर रख लेते हो लेकिन इससे आपका कमरा सुंदर लगने की बजाए भरा हुआ लगने लगता है। इनकी बजाए कमरे में सिंगल फर्नीचर रखें। इससे आपके कमरे को अटैरेक्टिव लुक भी मिलेगी और इसका इस्तेमाल आप बैड या दराज की तरह भी कर सकते है।

PunjabKesari

4. कन्वर्टिबल वॉल बेड
वॉल बेड की मदद से आप कमरे में ज्यादा जगहें बचा सकते है। बड़े साइज़ का बुक-केस कमरे में पार्टीशन का भी काम करते है। इसलिए इन्हें लगाने की बजाए आप कमरे में आप कन्वर्टिबल वॉल बैड लगाएं। दीवार में आराम से फिट हो जाने वाले ये बैड आपके कमरे में जगह बचाने के साथ-साथ कमरे को मार्डन लुक भी देंगे।

PunjabKesari

5. नेस्टिंग टेबल
डार्इंग रुम या कमरे में रखें बड़े साइज के टेबल घर में सबसे ज्यादा जगहें घेरते है। इसे रखने की बजाए आप नेस्टिंग टेबल का इस्तेमाल कर सकते है। ये टेबल आपके ड्राइंग रुम या फिर कमरे में ज्यादा जगहें भी नहीं घेरता है। मार्केट में आसानी से मिलने वाले इस नेस्टिंग टेबल को आप आराम से फोल्ड कर सकते है।

PunjabKesari