19 APRFRIDAY2024 5:01:30 PM
Nari

खुद बनाएं Dream catcher और घर को दें अटरेक्टिव लुक

  • Updated: 17 Sep, 2017 05:48 PM
खुद बनाएं Dream catcher और घर को दें अटरेक्टिव लुक

प्राचीन विश्वासों के अनुसार ड्रीमकैचर को बुरे सपने दूर करने के लिए लगाया जाता था लेकिन आजकल इसका इस्तेमाल घर की डैकोरेशन के लिए किया जाता है। बाजार से खरीदने की बजाएं आप घर पर भी सुंदर ड्रीमकैचर बना सकती है। इससे आपके पैसे भी बच जाएंगे और डैकोरेशन भी हो जाएगी।

PunjabKesari

ड्रीमकैचर बनाने का सामान
ड्रीमकैचर बनाने के लिए आपको कपड़े, मोटे ऊन के धागे या मोटी रस्सी, कार्डबोर्ड, एम्ब्रायडरी हूप या गोल रिंग, पंख, मोती, ग्लू, डबल कलरफुल टेप और कैंची चाहिए होगी।

PunjabKesari

इस तरह बनाए ड्रीमकैचर
1. अगर आप कार्डबोर्ड पर ड्रीमकैचर बनाने के लिए इसे गोलाई या फिर अपनी पंसद की किसी भी शेप में काट लें। इसके बाद रिंग, एम्ब्रायडरी हूप या कार्डबोर्ड के चारों तरफ ग्लू लगा कर कपड़ा लपेट दें। आप चाहे तो इसके चारों तरफ टेप भी लपेट सकती है।

2. कपड़ा या टेप लगाने के बाद इसके बीच में कई भी डिजाइन बना लें। आप चाहे तो इसके बीच में बना बनाया डिजाइनर कपड़ा भी लगा सकती है। इसे लगाने के बाद इसमें रस्सी, लेस या कपड़े के टुकड़ो को छोटे-बड़े साइज में बांध दें।

PunjabKesari

3. बांधी गई रस्सीयों के साथ ग्लू या सुई धागे की मदद से पंख, मोती या कोई भी सजावटी चीज लगा लें। आप इसके किनारों को फ्लावर से भी सजा सकती है।

4. अब आप इस ड्रीमकैचर को दीवार पर डैकोरेट कर सकती है। बैड के अपर डैकोरेट किए हुए ड्रीमकैचर भी बहुत सुंदर लगते है

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

Related News