Twitter
You are hereNari

Festive Season : इस दीवाली घर में बनाएं ये यूनिक रंगोली Designs

Festive Season : इस दीवाली घर में बनाएं ये यूनिक रंगोली Designs
Views:- Thursday, September 14, 2017-1:23 PM

त्यौहारों का सीजन शुरू होने ही वाला है। लोगों को सबसे ज्यादा एक्साइटमैंट दीवाली की ही होती है। दीवाली से कई दिन पहले ही वे अपने घरों की साफ-सफाई और सजावट शुरू कर देते हैं। बहुत-से लोग दीवाली पर अपने घर की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए रंगोली बनाते हैं। इससे घर के आंगन की शोभा बढ़ जाती है और यह घर में आने वाले मेहमानों को भी आकर्षित करती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ लेटेस्ट रंगोली डिजाइन्स के बारे में बताएंगे। आइए जानिए ऐसे ही कुछ रंगोली आइडियाज के बारे में

फ्लॉटिंग रंगोली
दीवाली पर फ्लॉटिंग रंगोली बहुत ही खूबसूरत लगेगी। इसे बनाना भी बहुत आसान है। इसके लिए एक बड़े मिट्टी के बाउल में पानी डाल लें और थोड़ा-सा टेलकम पाउडर डालें। अब इसमें थोड़ा-सा लाल रंगोली का रंग डाल दें और मनपसंद फूलों से आप कोई भी डिजाइन बना सकती हैं। आप चाहें तो इसमें फ्लॉटिंग कैंडल भी डाल लें जिसमें से सुंगध भी आए। 
PunjabKesari
PunjabKesari

फूलों की रंगोली
फूलों की रंगोली आप अपने मंदिर और घर के आंगन दोनों में बना सकते हैं। इसके लिए गेंदे के फूलों की माला और गुलाब के फूलों का इस्तेमाल बेहतर रहता है। इसे बनाने के लिए पहले किसी चॉक की मदद से फर्श पर डिजाइन बना लें और फिर उस पर रंग-बिरंगे फूल-पत्तियों से भरें।
PunjabKesari
PunjabKesariअनाज की रंगोली
आप अपने घर में दाल और अनाज का इस्तेमाल करके भी रंगोली बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए पहले फर्श पर चॉक से मनपसंद डिजाइन बना लें और फिर उसे राजमा, हरी दाल, पीली दाल और अनाज से डैकोरेट करें। इसके किनारों पर दिए या मोमबत्तियां भी रखें जो रंगोली को हाईलाइट करेगी।
PunjabKesariदीपक की रंगोली
आप बिना किसी रंग के सिर्फ दीयों से भी रंगोली बना सकते हैं। इससे आंगन में लाईट जलाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और खूबसूरती में भी चार चांद लग जाएंगे। दीए की रंगोली बनाना भी बहुत आसान है। दीयों के साथ-साथ आप बीच में फूलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
PunjabKesari
PunjabKesari
मोतियों की रंगोली
इसके लिए रंग-बिरंगे मोतियों और सिपियों से भी रंगोली बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए पहले चॉक से कोई डिजाइन बना लें और फिर उसे मोतियों से डैकोरेट करें। यह रंगोली देखने में बहुत ही खूबसूरत लगेगी।
PunjabKesari
PunjabKesari
PunjabKesari