19 APRFRIDAY2024 2:22:21 AM
Nari

Best Honey Face Mask जो लाए त्वचा में गजब का निखार

  • Updated: 04 Aug, 2017 12:27 PM
Best Honey Face Mask जो लाए त्वचा में गजब का निखार

शहद के फायदे त्वचा के लिए : शहद का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। यह सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है, इसके साथ ही यह त्वचा को निखारने के लिए भी बहुत फायदेमंद है। सभी महिलाएं अपनी स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए मंहगे से मंहगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं जिससे कई बार नुकसान भी हो जाता है। ऐसे में शहद को फेस पैक के तौर पर यूज करके त्वचा की रंगत को निखारा जा सकता है। आइए जानिए कैसे इसका इस्तेमाल किया जाए।

1. शहद और नमक
शहद में नमक मिलाकर इसे चेहरे पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें और कुछ देर लगाने के बाद चेहरे को पानी से साफ करें। यह मिश्रण त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और निखार लाता है। इसके अलावा नमक चेहरे के दाग-धब्बों को साफ करने का काम करता है।
PunjabKesari2. शहद और नींबू
धूप की वजह से त्वचा पर टैनिंग की समस्या हो जाती है और रूखापन आ जाता है। ऐसे में शहद और नींबू से बने फेस पैक को चेहरे पर लगाने से फायदा होता है। 1 चम्मच शहद में 1 नींबू का रस डालकर मिश्रण तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से त्वचा को धो लें। नींबू में मौजूद विटामिन सी स्किन में गजब का निखारा लाता है।
PunjabKesari3. शहद, बेसन और हल्दी
बेसन में हल्दी और पानी डालकर तो चेहरे पर अक्सर लगाया होगा लेकिन इस बार इसमें पानी की जगह शहद मिलाकर त्वचा पर ट्राई करें। इसके लिए 1 बड़े चम्मच बेसन में 1 चम्मच शहद और चुटकी भर हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस फेस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा की रंगत खिल उठती है।
PunjabKesari4. शहद और सेब का सिरका
इसके लिए 1 चम्मच सिरका और बराबर मात्रा में शहद लेकर मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 15 मिनट के बाद पानी से साफ करें। सेब के सिरके में मौजूद विटामिन सी त्वचा को निखारने और कोमल बनाने में मदद करता है।


5. शहद और चीनी
इस फेस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच शहद में 1 चम्मच चीनी का घोल मिलाकर पैक तैयार करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें। 20 मिनट लगाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

Related News