18 APRTHURSDAY2024 2:05:59 PM
Nari

इन आसान तरीकों से करें अपना रंग गोरा

  • Updated: 28 Oct, 2016 05:53 PM
इन आसान तरीकों से करें अपना रंग गोरा

हर लड़की का सपना होता है कि उसका रंग गोरा हो। इसके लिए वह तरह-तरह की क्रीम का इस्तेमाल करती है, जिनके कई साइड-इफैक्ट होते है। अगर आप चाहे तो घर में पड़ी कुछ चीजों का इस्तेमाल करके अपने रंग को गोरा कर सकती है और ज्यादा खर्च करने से बच सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू तरीके बताएंगे, जिनको अपनाकर आप गोरा रंग पा सकती है। 

 

1. चेहरे पर पड़ी धूल मिट्टी और गंदगी को हर वक्‍त साफ करें क्‍योंकि ऐसा न करने से चेहरा काला दिखने लगता है।

 

2. ऐसे बहुत से  फेस पैक्‍स है, जो चेहरे को गोरा कर देते है लेकिन इसके साथ आपको स्‍क्रब का भी इस्तेमाल करें क्योंकि इससे स्किन की रंगत प्राकृतिक तरीके से निखर कर आती है। 

 

3. नींबू आपको गोरा बना सकता है। आप इसे चेहरे पर सीधे तौर पर भी लगा सकती है, नहीं तो इसे फेस पैक में डाल कर प्रयोग करें।

 

4.  दही में प्रोबायोटिक तत्‍व होते हैं जो त्‍वचा को साफ कर के उसे अंदर से गोरा करते हैं। हर रोज दही से अपने चेहरे की मसाज करें।इससे चेहरा दिनों-दिन निखरेगा। 

5. सांवली त्वचा को गोरा रंग देने के लिए अपनी मजीठ, हल्दी, चिरौंजी 50-50 ग्रा. लेकर पाऊडर बना लें। एक-एक चम्मच सब चीजों को मिलाकर इसमें 6 चम्मच शहद मिलाएं और नींबू का रस तथा गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। 

 

6. नींबू और संतरे के छिलकों को सुखाकर चूर्ण बना लें। इस पाऊडर को हफ्ते में एक बार बिना मलाई के दूध में मिलाकर लगाएं, त्वचा में चमक आएगी।
 

Related News