25 APRTHURSDAY2024 4:40:09 PM
Nari

इस तरह घर पर बनाएं हेयर कंडीशनर और पाएं सिल्की बाल

  • Updated: 26 Apr, 2018 10:54 AM
इस तरह घर पर बनाएं हेयर कंडीशनर और पाएं सिल्की बाल

घरेलू कंडीशनर : भागदौड़ भरी जिंदगी और बिजी लाइफ के चलते ज्यादातर लोग अपने बालों की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते । इससे बाल रूखे- सूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों की खोई चमक वापिस पाने के लिए लड़कियां कई कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। मार्किट में मिलने वाले कंडीशनर में कई केमिकल्स होते हैं जो बालों को और खराब करदेते हैं। एेसे में घर मे बने कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको घर पर कंडीशनर बनाने का तरीका बताएंगे। 


1. केले का कंडीशनर
घर पर केले का कंडीनशनर बनाने के लिए 1 केला लें। उसको अच्छे से मैश करें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और 2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को सिर पर लगाएं और फिर शावर कैप पहन लें। आधे घंटे के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। जब केले का फैक अच्छे से निकल जाए तो उसको शैंपू से धो लें। 


2. नारियल तेल का कंडीशनर
नारियल तेल में 2 बड़े चम्मच शहद के मिलाकर इसको थोड़ा गर्म कर लें। मगर ध्यान रहे कि इसको सीधा गर्म न करें। गर्म पानी के बाउल में रख कर गर्म करें। अब इसको ठंड़ा करके बालों पर लगाएं। आधे घंटे के बाद बालों को शैपू के साथ धो लें।


3. चायपत्ती का कंडीशनर
ब्लैक या ग्रीन चायपत्ती लें। 1 कप पानी में 2 छोटे चम्मच चाय पत्ती डालकर उबाल लें। जब यह अच्छे से उबल जाएं तो उसमें पुदीने की कुछ पत्तियां डालकर फिर उबाल लें। इसके बाद पानी को छान कर पानी ठंड़ा कर लें। इस पानी को शैंपू करने के बाद बालों में लगा लें। इससे बाल फ्रैश या शाइनी हो जाएंगे। 


4. एप्पल साइडर विनेगर कंडीशनर
1 कप पानी में 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिला लें। सबसे पहले अपने बालों को शैंपू से धो लें। अब एप्पल साइडर विनेगर को अच्छे से मिला लें। इसके बाद ठंडे पानी से एक बार फिर बाल धो लें।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News