Twitter
You are hereparenting

प्रेगनेंसी में इन मेकअप प्रोडक्ट से बनाएं दूरी

प्रेगनेंसी में इन मेकअप प्रोडक्ट से बनाएं दूरी
Views:- Wednesday, October 11, 2017-5:48 PM

प्रैग्नेंसी का पीरियड औरत की जिंदगी का सबसे खास होता है। इस नौ महीने के पीरियड में खान-पान से लेकर उठने-बैठने तक का खास ख्याल रखा जाता है क्योंकि इसका सारा असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी पड़ता है। इसके अलावा रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट का प्रभाव भी बच्चे पर पड़ता है। आइए जाने इस समय किस तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट से परहेज करना है जरूरी। 


एंटी एजिंग क्रीम
चेहरे को खूबसूरत बनाए रखने के लिए औरतें एंटी-एजिंग क्रीम का रोजाना इस्तेमाल करती हैं। इस तरह की क्रीम में कई तरह के कैमिकल का बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है। 

एक्ने क्रीम
एक्ने क्रीम में सैलिसिलिक एसिड प्रयोग किया जाता है। जिससे भूर्ण में पल रहे बच्चे पर नाकारात्मक असर पड़ता है। इससे बच्चे को जन्म के बाद सेहत से जुडी समस्याएं होने का खतरा रहता है। 

परफ्यूम और बॉडी लोशन
प्रैग्नेंसी के आठवें से लेकर बहारवें सप्ताह तक तेज खुशबू वाले डिओडरेंट, परफ्यूम और बॉडी लोशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ज्यादा खुशबू वाली चीजें इस्तेमाल करने से गर्भ में पल रहे लड़के को बड़े होने पर नपुंसकता का शिकार होना पड़ सकता है।  

हेयर रिमूविंग क्रीम
हेयर रिमूविंग क्रीम बनाने में थियोजिकॉलिक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है। यह तत्व प्रैंग्नेंसी में बहुत हानिकारक होता है। हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल करने से त्वचा पर एलर्जी भी हो सकती है।