19 APRFRIDAY2024 9:37:05 PM
Nari

मैग्नीशियम भी है शरीर के लिए बहुत जरूरी, कमी पर दिखते हैं ये संकेत

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 03 Apr, 2018 09:38 AM
मैग्नीशियम भी है शरीर के लिए बहुत जरूरी, कमी पर दिखते हैं ये संकेत

सेहतमंद रहने और शरीर को कारगर तरीके से चलाने के लिए संतुलित डाइट का होना बहुत जरूरी है। प्रोटीन, विटामिन, आयरन के साथ-साथ मैग्नीशियम भी शरीर को सचारू रूप से चलाने के लिए महत्वपूर्ण होता है लेकिन लोग इसकी कमी होने पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। हालांकि ज्यादातर लोगों की इसकी कमी का पता नहीं चल पाता। आज हम आपको कुछ ऐसे संकेत बताएंगे, जिसे पहचान कर आप मैग्नीशियम की कमी ( Magnesium Deficiency in Hindi ) को पूरा कर सकते हैं। आइए जानते है कि शरीर के लिए मैग्नीशियम क्यों जरूरी है और इसकी कमी के संकेत।

क्यों जरूरी है शरीर के लिए मैग्नीशियम?

मैग्नीशियम एक एेसा तत्व है, जिसकी शरीर में पर्याप्त मात्रा में होना बहुत जरूरी होता है। शरीर में 50 प्रतिशत से भी ज्यादा मैग्नीशियम हड्डियों में पाया जाता है। इसकी कमी होने पर हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और इससे आप आस्टियोपोरोसिस नामक बीमारी का शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा मैग्नीशियम की कमी से शारीरिक, मानसिक, याद्दाश्त का कम होना, नाखूनों पर सफेद धब्बे पढ़ना, कमजोरी, थकान और तनाव जैसी समस्याएं हो जाती है। इसके अलावा शरीर में मैग्नीशियम की कमी डायबिटीज, हाइपरटेंशन और दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ा सकती है।
 

मैग्नीशियम की कमी के संकेत

 

मांसपेशियों में खिंचाव

मैग्नीशियम की कमी होने पर धमनियों और मासंपेशियों के ऊतकों में कठोरता आ जाती है, जिसके कारण मांसपेशियों में खिंचाव पड़ने लगता है। इसके अलावा प्रैग्नेंसी में पैर दर्द होना भी मैग्नीशियम की कमी का संकेत होता है।

हार्मोनल समस्या

शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर हार्मोन लेवल पर प्रभाव पड़ता है, जिससे आपको कई प्रॉब्लम हो सकती हैं। इसके अलावा इसकी कमी के कारण महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पैरों में दर्द की शिकायत रहती है।


अनिद्रा की समस्या

इसकी कमी होने पर इसका सबसे ज्यादा प्रभाव नींद पर पड़ता है। मैग्नीशियम शरीर को आराम पहुंचाकर अच्छी नींद लाने में मदद करता है। इसकी कमी होने पर आपको नींद नहीं आती और सोते समय बैचेनी महसूस होने लगती है।

PunjabKesari

हड्डियां कमजोर होना

सेहत के साथ हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी शरीर में मैगिनीशियम की मात्रा होनी बहुत जरूरी है। भोजन में मैग्नीशियम की सही मात्रा न लेने पर हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।
 

एनर्जी कम होना

मैग्नीशियम कोशिकाओं में एटीपी ऊर्जा का उत्पादन करता है, जिससे आप सक्रिय रहते हैं। ऐसे में मैग्नीशियम की कमी होने पर आपको थकावट और ऊर्जा की कमी जैसी प्रॉब्लम होने लगती हैं।

PunjabKesari

सिरदर्द

अगर आपको लगातार सिरदर्द की शिकायत रहती है तो यह मैग्नीशियम की कमी का संकेत होता है। मैग्‍नीशियम की पर्याप्त मात्रा न लेने से सिरदर्द और तनाव की शिकायत हो जाती है।

मैग्नीशियम के स्त्रोत

मैग्नीशियम की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, नट्स, पालक, कद्दू के बीज, फलियां, सोया मिल्क या पनीर, पीनट बटर, एवोकाडो, आलू, ब्राउन राइस शामिल करें। इसके अलावा आप मैग्नीशियम की कमी को पूरा करने के लिए ब्राउन ब्रैड, दही और ओट्स का सेवन भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News