19 APRFRIDAY2024 4:22:00 PM
Nari

ये है दुनिया के सबसे कम आबादी वाले देश!

  • Updated: 13 Feb, 2017 06:38 PM
ये है दुनिया के सबसे कम आबादी वाले देश!

ट्रैवलिंग: बढ़ती जनसंख्यां हर देश की समस्या बनी हुई है। इसी समस्या के कारण आज बहुत से लोग पढ़े-लिखें होने के बावजूद भी बिरोजगार घूम रहे है लेकिन दुनिया में ऐसे कई देश है, जहां का क्षेत्रफल तो बहुत बड़ा है लेकिन वहां रहने वाले लोग न के बराबर ही होते है। आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे है, जिनकी जनसंख्या बहुत ही कम है। इन देशों में कुछ देश मौहल्ले जैसे लगते है तो कुछ छोटे कस्बों की तरह। 

 


1. वैटिकन सिटी (Vatican City)

वैटिकन सिटी सिर्फ 0.44 वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है। यहां 840 लोगों की जनसंख्या रहती है। साथ ही हर साल यहां 50 लाख टूरिस्टों की भीड़ लगी रहती है। इसाई धर्म के सबसे पादरी रहते है। 

2. टुवालु (Tuvalu)

टुवालु देश 26 वर्ग किलोमीटर में फैला है और यहां 10,012 लोग रहते है। यह देश बाड़ का शिकार किसी भी समय हो सकता है। 

3. नॉरू (Nauru)

यह दुनिया का सबसे छोटी जनसंखाय वाला देश है। इतना ही नहीं यहां रहने वाले 90 फीसदी लोगों के पास रोजगार का कोई भी साधन नहीं है। यहां सिर्फ दो होटल और 1-2 साइबर कैफे हैं। 

4. पलाऊ (Palau)

यह देश बीच और मछलियों को मारने के लिए मशहूर है। इसी के साथ यह देश अमेरिकी सहायता पर निर्भर करता है। यहां हर साल लगभाग 1,09,000 टूरिस्ट घूमने आते हैं।  

5. सैन मैरिनो (San Marino)

यह देश कम आबादी वाला तो है लेकिन दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक माना जाता है। यहां हर साल लगभग 1,56,000 टूरिस्ट आते है। इसकी सबसे खास बात यह कि यहां से पूरी इटली को देखा जा सकता है। 

Related News