19 APRFRIDAY2024 7:00:27 PM
Nari

जितना चाहें उतना खाएं ये 7 लो फैट चीजें, नहीं बढ़ेगा वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Mar, 2018 09:23 AM
जितना चाहें उतना खाएं ये 7 लो फैट चीजें, नहीं बढ़ेगा वजन

जहां बढ़ा हुआ मोटापा पर्सनैलिटी को खराब कर देता है, वहीं इसके कारण आपको कई स्वास्थ संबंधी समस्याएं भी हो सकती है। वजन घटाने के लिए लोग एक्सरसाइज के साथ-साथ हेल्दी डाइट लेते है लेकिन इसके बावजूद भी उनका वजन कम नहीं हो पाता। वजन कम करने के लिए कुछ लोग तो खाना-पीना ही छोड़ देते है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहें है, जोकि लो फैट होती है। मोटापे की टेंशन लिया बिना इन चीजों को आप दिल खोलकर खा सकते है। लो फैट इन चीजों से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और इससे आपके शरीर को जरूरी तत्व भी मिल जाएंगे। तो आइए जानते है मोटापा न बढ़ाने वाली इन चीजों के बारे में।
 

इन चीजों से नहीं बढ़ेगा वजन
1. उबले आलू
आलू में मौजूद स्टार्च घुलनशील फाइबर की तरह काम करता है, जिससे आपका पेट भी भरा रहता है और आपका वजन भी नहीं बढ़ता। अनहेल्दी समझें जाने वाले उबले आलू में वो सभी पोषक तत्व होते है, जोकि आपके शरीर के लिए जरूरी होते है।

PunjabKesari

2. अंडे
प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर अंडे आपके लिए फायदेमंद होते है। कुछ लोग वजन बढ़ने के डर से अंडा खाना छोड़ देते है लेकिन इसे खाने से आपका पेट तो भरा ही रहता है साथ ही इससे वजन भी नहीं बढ़ता।
 

3. पनीर
कुछ लोग वजन कम करने के लिए सबसे पहले पनीर खाना छोड़ देते है। मगर पनीर में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी और फास्फोरस पाया जाता है, जोकि आपका पेट तो भरता है लेकिन वजन नहीं बढ़ने देता।

PunjabKesari

4. मछली
ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर मछली का सेवन आपको बीमारियों से दूर भी रखता है और वजन भी नहीं बढ़ने देता है। हाई-प्रोटीन से भरपूर मछली में कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसलिए आप इसे जितना चाहें खा सकते है।
 

5. एयर पॉप्ड पॉपकॉर्न
दूसरे स्नैक्स की तुलना में पॉपकॉर्न में ज्यादा फाइबर पाया जाता है। एयर पॉप्ड पॉपकॉर्न माइक्रोवेव में बने पॉपकॉर्न से ज्यादा सेफ होते है। इससे आप कैंसर के खतरे से भी बचे रहते है और आपका वजन भी नहीं बड़ता।

PunjabKesari

6. राजमा
इंडियन सुपर फूड राजमा खाना तो हर कोई पसंद करता है लेकिन वजन कम करने के लोग अक्सर इसे खाना छोड़ देते है। मगर राजमा में अधिक फाइबर और लो फैट होता है, जोकि आपके लिए अच्छा है।
 

7. सूप
एक शोध के मुताबिक रोजाना सूप पीने से आपको बीच-बीच में भूख भी नहीं लगती और आपका वजन भी कम होता है। अगर आपने भी वजन कम करने के लिए सूप पीना शुरू कर दिया तो आज ही सूप पीना शुरू करें। इसके लिए आप वेजीटेबल या मीट सूप पी सकते है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News