24 APRWEDNESDAY2024 7:13:50 AM
Nari

Best Tips: सिगरेट की वजह से काले पड़े होंठों को दोबारा बनाएं यूं गुलाबी

  • Updated: 13 Apr, 2018 12:30 PM
Best Tips: सिगरेट की वजह से काले पड़े होंठों को दोबारा बनाएं यूं गुलाबी

सिगरेट पीना आजकल हर लड़के के लिए फैशन बन गया है लेकिन इससे होने वाले नुकसान के बारे में कोई नहीं सोचता। सिर्फ पुरुष ही नहीं, भारतीय महिलाएं भी स्मोकिंग के मामले में दूसरे नंबर पर है। इनका अधिक सेवन सेहत को तो नुकसान पहुंचाता ही है साथ ही इससे होंठ भी काले पड़ जाते हैं, जिसके कारण आपको शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में कुछ आसान घरेलू नुस्खे अपनाकर आप काले होंठों को गुलाबी बना सकते हैं। आज हम आपको ऐसे घरेलू स्क्रब बनाने के तरीके बताएंगे, जिससे आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी।
 

1. बेकिंग सोडा स्क्रब
होंठों का कालापन दूर करने के लिए 1 टीस्पून बेकिंग सोडा, 1 टीस्पून चीनी और कुछ बूंदे तेल की मिक्स करें। इसके बाद इसे 10-15 सेकेंड तक होंठों पर रगड़ें और फिर धो लें। हफ्ते भर इसका इस्तेमाल करने पर आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लगेगा।
 

2. शहद और चीनी का स्क्रब
इससे स्क्रब बनाने के लिए आप 1 टीस्पून चीनी में 4-5 बूंदें शहद की मिलाएं। इससे 2 मिनट तक होंठों पर मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद होंठों पर पेट्रोलियम जेली लगाएं।
 

3. कॉफी स्क्रब
यह नेचुरल स्क्रब होंठों के कालेपन को दूर करके उन्हें गुलाबी और मुलायम बनाएगा। इससे स्क्रब बनाने के लिए आप कॉफी बीन्स को पीसकर उसमें दूध मिलाएं। अब इससे होंठों पर कुछ देर मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।
 

4. वनीला स्क्रब
कोमल और गुलाबी होंठ पाने के लिए आप 1/2 टीस्पून शहद, वनीला एसेंस की कुछ बूंदे और 1/2 टीस्पून जैतून का तेल मिक्स करें। कम से कम 10 सेकेंड तक इस स्क्रब को होंठों पर रगड़े और फिर धो लें।
 

5. ऑलिव ऑयल स्क्रब
यह स्क्रब होंठों की नमी को बनाएं रखता है, जिससे कालापन दूर हो जाता है। इससे स्क्रब बनाने के लिए 1 टीस्पून चीनी और 5-6 बूंदें ऑलिव ऑयल की मिक्स करें। इससे कम से कम 1-2 मिनट तक होंठों पर स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से साफ करें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News