18 APRTHURSDAY2024 7:16:34 AM
Nari

लाइट जलाकर सोने से होती हैं ये जानलेवा बीमारियां

  • Updated: 28 Mar, 2017 05:43 PM
लाइट जलाकर सोने से होती हैं ये जानलेवा बीमारियां

पंजाब केसरी (सेहत) :  कई लोगों को अंधेरे में सोने की आदत नहीं होती। वे रात को कमरे में छोटी-सी लाइट जगा कर ही सोते हैं। कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जो सारा दिन काम-काज करने के बाद इतने थक जाते हैं कि सोने से पहले लाइट बंद करना भूल जाते हैं और ऐसे ही सो जाते हैं लकिन ऐसा करना खतरनाक साबित हो  सकता है। इससे शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ता है। आइए जानिए लाइट जगा कर सोने से शरीर को और कौन सी बीमारियां हो सकती हैं।

1. शरीर में बदलाव
रात में लाइट जगा कर सोने से सेहत पर बहुत बुरा असर होता है। व्यक्ति के शरीर की जैविक घड़ी चांद और सूरज से निकलने वाली किरणों को नियंत्रित करती हैं लेकिन कमरे की रोशनी के कारण यह गड़बड़ा जाती है। लाइट जगाकर सोने से इसका सीधा असर बॉडी पर होता है जिससे कई बीमारियां होने का डर बना रहता है।

2. स्तन कैंसर
सोते समय अगर कमरे की लाइट जगा कर सोतें हैं तो इससे शरीर में कैंसर वाली कोशिकाएं बनने लगती हैं। जिससे शरीर के किसी भी अंग में कैंसर हो सकता है।  इसका ज्यादा असर स्तनों पर होता है जिससे स्तन कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है।

3. आंखों की समस्या
लाइट जलाकर सोने से नींद में परेशानी आती है जिस वजह से आंखों में भारीपन महसूस होने लगता है। इस वजह से बार-बार नींद टूट जाती है और आंखों में सीधी लाइट पड़ने के कारण उनमें धुंधलापन आ जाता है। इसके अलावा नींद न पूरी होने के कारण शरीर में जकड़न और थकावट बनी रहती है।

4. दिल की बीमारी 
इससे दिमाग पर भी गहरा असर होता है जिससे तनाव की स्थिति बनी रहती है। अधिक तनाव होने की वजह से शरीर में रक्त का प्रभाव तेज हो जाता है जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा हो जाता है। इसके अलावा लाइट जलाकर सोने से ब्लड प्रैशर की समस्या भी हो जाती है।


 

Related News