Twitter
You are hereNari

पति को पहले ही समझाएं पिता बनने की जिम्मेदारी, नहीं होगी कोई प्रॉब्लम

पति को पहले ही समझाएं पिता बनने की जिम्मेदारी, नहीं होगी कोई प्रॉब्लम
Views:- Saturday, January 13, 2018-4:55 PM

प्रैग्नेंसी के समस और बाद में महिलाओं की जिम्मेदारियां दोगुणी हो जाती है। प्रैग्नेंसी के पहले दिन से ही एक औरत मां बन जाती है लेकिन पुरूष को पिता बनने के लिए 9 महीने का इंतजार करना पड़ता है। डिलवरी के बाद का समय माता-पिता दोनों के लिए ही चुनौती भरा होता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि मां के साथ-साथ पिता भी शिशु के जन्म से पहले ही अपनी जिम्मेदारियों को समझ जाएं। हर पत्नी चाहती है कि शिशु के जन्म के बाद कुछ जिम्मेदारियों को निभाने के लिए उनका पति भी उनका साथ दें। ऐसे में आप उन्हें पहले ही शिशु के बारे में बात करें ताकि वो पहले ही शिशु से लगाव महसूस करने लगें। आज हम यहीं बताने जा रहें है कि जन्म से पहले आपके पति को किन बातों को समझने की जरूरत होती है।
 

1. ज़िम्मेदारियों को करें शेयर
हमेशा शिशु की देखरेख मां को ही करनी पड़ती है, फिर चाहें वो हाउस वाइफ हो या वर्किंग वुमन। मगर आप अपने पति को पहले से जरूर समझाएं कि वो घर आने के बाद शिशु को टाइम जरूर दें। इसके अलावा वो वीकेंड में भी शिशु को संभालने में आपकी मदद करें।

PunjabKesari

2. घूमना नहीं होगा पहले जैसा
पति को यह बात जरूर बताएं कि वो शिशु के जन्म के बाद किसी भी ट्रिप को अचानक प्लान नहीं कर सकते। इसके अलावा वो देर रात पार्टी भी नहीं कर सकते क्योंकि आप घर पर अकेली ही शिशु को संभाल रही हैं। उन्हें पहले ही इस चीज के लिए तैयार कर दें।

3. घर-ऑफिस को बैलेंस करना
अक्सर शिशु के जन्म के बाद आपका पति घर और ऑफिस के काम में बैलेंस नहीं कर पाता है। इसलिए उन्हें पहले ही इस बात के लिए तैयार करें कि वो आपको थोड़ा वक्त दें और ऑफिस-घर के बीच अपने काम में बैलेंस बनाएं।

PunjabKesari

4. बेबीसीटिंग करना
अपने पति को पहले ही बेबीसीटिंग करना सिखा दें। इससे जन्म के बाद आपको भी अपने लिए समय मिल जाएगा और आपके पति भी बच्चे को अच्छे से संभालना सीख लेंगे। इसके अलावा इससे पिता और शिशु ज्यादा करीब आएंगे और रिश्ते भी मजबूत होगा।

5. हर परिस्थिति के लिए तैयार
ज्यादाततर पुरूष बच्चे के जन्म के समय या बाद में महिलाओं से ज्यादा घबरा जाते है। इसलिए उन्हें हर तरह की परिस्थिति के लिए पहले से ही तैयार कर दें, ताकि वो ऐसी किसी परिस्थिति में घबराएं नहीं।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP