25 APRTHURSDAY2024 12:20:29 PM
Nari

Face से जानें, शरीर में है किन पोषक तत्वों की कमी

  • Updated: 24 Apr, 2017 12:33 PM
Face से जानें, शरीर में है किन पोषक तत्वों की कमी

पंजाब केसरी (सेहत) : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों की काफी जरूरत होती है। एक स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन, खनिज, आयरन और कैल्शियम बहुत जरूरी हैं लेकिन जब  इन तत्वों की कमी हो जाए तो शरीर में कई तरह की समस्याएं हो जाती है। ऐसे में व्यक्ति डॉक्टर के पास जाता है जहां उसके कई तरह के टैस्ट करवाए जाते हैं और दवाईयां दी जाती है लेकिन शरीर में कोई भी पोषक तत्वों की कमी हो जाए तो चेहरे से ही पता लगाया जा सकता है। इस तरह उन पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए दवाईयों से बेहतर अच्छी डाइट लेना जरूरी है। आइए जानिए पोषक तत्वों की कमी से चेहरे से कौन से संकेत मिलते हैं।

1. चेहरे का सफेद होना
PunjabKesari

कई बार शरीर में खून की कमी हो जाने पर चेहरा सफेद हो जाता है लेकिन जब दिनों-दिन चेहरे एक दम सफेद हो जाए और जीभ का रंग भी बदल जाए तो समझ लें कि शरीर में विटामिन- बी12 की कमी हो गई है। शरीर में इस कमी की वजह से कमजोरी और याददाश्त कम हो सकती है। इसके लिए अपने आहार में मछली, चिकन और अंडो को शामिल करना चाहिए।
2. बाल
PunjabKesari

शरीर में विटामिन- बी7 की कमी से बाल रूखे हो जाते हैं और डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। इसके अलावा बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। शरीर में इस कमी को दूर करने के लिए अपने आहार में गोभी, मशरूम और अंडे के पीले भाग को शामिल करें जिसमें विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है।
3. आंखे
PunjabKesari

कई बार आंखों के नीचे और पैरों में सूजन हो जाती है। यह समस्या अगर लंबे समय तक रहे तो समझ लें कि शरीर में आयोडिन की कमी हो गई है। इस कमी से शरीर का वजन बढ़ने लगता है और त्वचा भी रूखी हो जाती है। शरीर में आयोडिन की कमी को दूर करने के लिए समुद्री मछली, हरी सब्जियां और नमक का अधिक सेवन करना चाहिए।
4. होंठ
PunjabKesari

होंठो और मसूढ़ों का रंग पीला पड़ जाए तो समझें की शरीर में आयरन की कमी है। यह समस्या ज्यादातर महिलाओं में देखी जाती है। शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए अपने आहार में पालक, बीन्स और मीट शामिल करें।
5. मसूढ़े
PunjabKesari

दांतों को साफ करते समय कई बार मसूढ़ो में से खून निकलने लगता है लेकिन जब रोजाना टूथब्रश करते वक्त मसूढ़ों में दर्द हो और खून निकले तो समझें कि शरीर में विटामिन-सी की कमी है। इससे दांतों के अलावा और भी की समस्याएं हो जाती हैं। कई बार तो विटामिन-सी की शरीर में ज्यादा कमी हो जाए तो दांत कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। इसके लिए रसदार फल, आम, पपीता और कीवी का सेवन करें। 
 

Related News