24 APRWEDNESDAY2024 1:06:04 AM
Nari

बच्चे में दिखें ये लक्षण तो समझे टूरेट सिंड्रोम के हैं शिकार

  • Updated: 06 Jun, 2018 12:03 PM
बच्चे में दिखें ये लक्षण तो समझे टूरेट सिंड्रोम के हैं शिकार

बच्चे घर की रौनक होती है। इनके होने पर घर में खुशी का माहौल छाया रहता है। लेकिन अगर किसी बच्चे को किसी तरह हेल्थ प्रॉब्लम हो जाए तो घर के सभी सदस्य टेंशन में पड़ जाते हैं। बच्चों में बीमारी की शुरूआत होना कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि वे बहुत सेंसटिव होते हैं, लेकिन इनकी केयर करना पेरेंट्स की खास जिम्मेदारी होती है। इसलिए पेरेंट्स को बच्चे की केवल सेहत ही नहीं बल्कि उनके बैठने, चलने, उठने, लिखने, सीखने, व्यावहार करने, आदि की बातों पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। अग आपको बच्चे के इन सब मामलों में किसी तरह का बदलाव दिखें तो यह टूरेट सिंड्रोम के कारण हो सकता है।


टूरेट सिंड्रोम 2 से 14 साल के बच्चों में देखने को मिलता है। इस समस्या के लक्षण बच्चे के व्यवहार में आसानी से देखे जा सकते हैं। हालांकि इसका उपचार नहीं हो सकता लेकिन इसे कंट्रोल में किया जा सकता है। आइए जानिए इस समस्या को होने पर बच्चे में कौन-कौन से लक्षण देखने को मिलते हैं?

PunjabKesari

1. अगर आपका बच्चा नार्मल है तो उसका स्वाभाव और लोगों के साथ व्यवहार भी नॉर्मल होगा। लेकिन टूरेट सिंड्रोम से ग्रस्त बच्चे के शरीरिक मूवमेंट में कुछ अलग होगा। उसमें पलकों का झपकना, बाहों को हिलाना, होठों का हिलना आदि लक्षण दिखाई देंगे।

2. टूरेट टूरेट सिंड्रोम से ग्रस्त बच्चे को चलने, दौड़ने, सीधा बैठने आदि में समस्या होगी।

3. नार्मल बच्चों को गुस्सा आने पर वे कभी भी गलत शब्दों का प्रयोग नहीं करते लेकिन टूरेट सिंड्रोम से ग्रस्त बच्चे से आपको कहीं भी अर्थहीन और गलत शब्द सुनने को मिलेंगे। 

4. ऐसे बच्चों का स्वभाव बहुत गुस्सैल होता है। उन्हें बात-बात पर चिल्लाने की आदत होती है और ऐसे बच्चे को डांटने पर वह तोड़-फोड़ करने के साथ खुद को चोट पहुंचाने लगते हैं।

5. ये बच्चे हमेशा तनाव ग्रस्त रहते हैं। इस सिंड्रोम के लक्षण कुछ हद तक ओसीडी और एडीएचडी की तरह होते हैं। अगर आपको भी अपने बच्चे में लक्षण देखने को मिलते हैं तो आप उसे डॉक्टर से जरूर चैक करवाएं। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News