25 APRTHURSDAY2024 3:47:36 AM
Nari

ट्रेडमिल पर दौड़ने से पहले जान लें ये बातें

  • Updated: 22 Feb, 2017 04:09 PM
ट्रेडमिल पर दौड़ने से पहले जान लें ये बातें

लाइफस्टाइल :  आजकल फिट रहने की दौड़ में हर कोई वजन घटाने में लगा हुआ है। कार्डियो एक्सरसाइज में ट्रेडमिल पर दौड़ लगाना सबसे बढिया है। मशीनों की तुलना में ट्रेड मिल पर दौड़ लगाकर वजन घटाना काफी अच्छा है। इससे आप घर पर खरीद कर भी रख सकते है। इसको चलाने के लिए किसी खास ट्रेनर की भी जरूरत नहीं होती। लेकिन इसको चलाने के दौरान कुछ सावधानियां लेनी बहुत जरूरी होती है।


1. नीचे ना देखें
अक्सर लोग थक कर या एक्साइटमेंट में चलती ट्रेडमिल पर अपने पैरों के मूवमेंट को देखने लगते हैं। लेकिन ऐसा करना खतरनाक है क्योंकि इस दौरान आप बैलेंस खो सकते हैं और किसी एक्सिडेंट का शिकार हो सकते हैं।


2. हैंडरेल 
ट्रेडमिल पर दौड़ते हुए लोग हैंडरेल पकड़ लेते हैं लेकिन ऐसा करने से बांह में अकड़न होने लग जाती है। इससे अच्छा होगा कि आपको जब हैंहरेल की जरूरत महसूस हो तब आप ट्रेडमिल की स्पीड कम कर दें।


3. धीरे-धीरे बढ़ाएं स्पीड
ट्रेड मिल की स्पीड एक दम से ना बढ़ाएं। धीरे धीरे इसकी स्पीड बढ़ाने से आपकी बॉडी वार्मअप होने लगेगी। जिससे मांशपेशियों में अकड़न भी नहीं होगी।


4. चलती ट्रेड मिल से ना उतरें
भले ही कोई जरूरी कॉल आ जाए या कोई और इमरजैंसी हो भूलकर भी चलती ट्रेडमिल से उतरने की कोशिश ना करें। एेसे में इमरजेंसी बटन दबाएं, बेल्ट जब पूरी तरह रुक जाए तभी उस पर से उतरें।


5. जरूरत से ज्यादा ना रखें स्पीड
जल्दी वजन घटाने के चक्कर में ज्यादा स्पीड ना रखें। किसी को भी अपनी 'टारगेट हार्ट रेट' की स्पीड से ज्यादा पर नहीं दौड़ना चाहिए। ऐसा करने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा रहता है। 
 

Related News