Twitter
You are hereNari

भारत का पहला स्मार्ट और ग्रीन हाइवे, जानिए क्या है इसकी खासियत

भारत का पहला स्मार्ट और ग्रीन हाइवे, जानिए क्या है इसकी खासियत
Views:- Wednesday, April 11, 2018-12:15 PM

विदेशों की बहुत-सी कंट्री को वहां की ऊंची इमारतें, अमेजिंग पुल, साफ-सफाई और बिल्डिंग के कारण स्मार्ट सिटी कहा जाता है। मगर स्मार्ट सिटी बनने में अब भारत भी किसी देश से पीछे नहीं है। भारत में बहुत से ऐसे शहर हैं, जिनकी गिनती स्मार्ट सिटी में की जाती है लेकिन आज हम आपको भारत के सबसे स्मार्ट और ग्रीन हाइवे के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि हाल ही में बनकर तैयार हुआ है। आइए जानते है इस ग्रीन पुल के बारे में कुछ खास बातें।

PunjabKesari

भारत के इस पहले स्मार्ट और ग्रीन हाइवें को ट्रैफिक जाम को कम करने के लिए बनाया गया है। इस पुल को बनाने के लिए 11, 000 करोड़ रुपए तक खर्चा किया गया है। भारत के राजधानी में बना इस ग्रीन हाइवे में 5 लाख टन सीमेंट और एक लाख टन स्टील का इस्तेमाल किया गया है। इस सड़क में ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम और वीडयो इंसीडेंट डिटेक्शन सिस्टम (VIDS) जैसी सुविधा मौजूद है।

PunjabKesari

इस हाइवे के निर्माण में ग्रीनरी का खास ख्याल रखा गया है। इस हाइवे को बनाने के लिए सरकार ने 910 दिन का समय दिया था लेकिन इस हाइवे को 500 दिन के रिकार्ड टाइम में पूरा कर दिया गया। इस ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे हाइवे पर से करीब 2 लाख वाहनों को राजधानी दिल्ली से डायवर्ट किया जाएगा।

PunjabKesari

इस हाइवे के किनारे पेट्रोल पंप, रेस्ट एरिया, होटल, रेस्टोरेंट, दुकान और रिपेयर सर्विस जैसी सुविधाओं का भी ख्याल रखा गया है। इसके अलावा यहां 500 मीटर पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग जोन भी होगा, जोकि एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ बनाया गया है। इस हाइवे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इसके दोनों तरफ 28 फाउंटेन भी लगाए गए हैं।

PunjabKesari

इस हाइवें में ट्रैवलर्स की सेफ्टी के लिए ओवर स्पीड चेकिंग सिस्टम, पेवमेंट मैनेजमेंट सिस्टम एंड फायबर ऑप्टिक नेटवर्क का भी इंतजाम किया गया है। इसके अलावा यह देश का पहला ऐसा हाइवे है, जिसमें 8 सोलर पावर प्लांट लगें होंगे। 135 कि.मी लंबी इस सड़क पर खूबसूरत लाइटिंग सिस्टम, दोनों तरफ 2.5 साइकिल ट्रैक और 1.5 मी, के फुटपाथ की व्यवस्था भी की गयी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अप्रैल को ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP