23 APRTUESDAY2024 12:45:15 PM
Nari

इस तरीके से खाएगें फल तो कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

  • Updated: 11 Mar, 2017 10:26 AM
इस तरीके से खाएगें फल तो कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

सेहत :  फल तो सब लोग ही खाते हैं कोई खाने के बाद तो कोई खाने के पहले।लेकिन इन्हें खाने का भी सही समय और तरीका होता है ताकि ये हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो। अगर आप किसी भी समय कैसे भी फल खा लेते हैं तो ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आइए जानते हैं इनको खाने का सही तरीका।


खाली पेट फल
सुबह उठकर अगर आप फल खाते हैं तो ये सेहत के लिए अच्छा होता है। खाली पेट होने की वजह से ये जल्दी पच जाता है और इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में अच्छे से पहुंच पाते हैं। लेकिन अगर आपका पेट कमजोर है या अक्सर ही आपको गैस की समस्या रहती है तो आपको खाली पेट फल नहीं खाने चाहिए। संतरे, अंगूर और अनानास जैसे फलों में सिट्रिक एसिड होता है जिससे आपकी ये समस्याएं और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं।


भोजन के बाद 
भारी या अच्छी तरह खाना खाने के बाद फल खाने से उन्हें पचाने में परेशानी होती है। इसलिए इससे पेट में जलन या भारीपन महसूस होता है और इससे अपच और डकार से संबन्धित समस्याएं पैदा होती हैं।


लंच और डिनर के बीच
यदि आप दोपहर और रात के भोजन के बीच में फल खाते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है और इससे शरीर में शुगर का स्तर बने रहता है।


एसिडिटी
यदि आप डाइट पर हैं तो फलों को सलाद के रूप में दही और नमक के साथ लें। यदि आपको एसिडिटी की समस्या है तो ऐसा नहीं करें।


गलतफहमी
लोगों का मानना है कि खाना खाने के तुरंत बाद फल खाने से कैलोरी बर्न होती है और ये पाचन में मदद करता है, लेकिन ऐसा नहीं है। फलों में नेचुरल मिठास होती है जो कैलोरी कम करने की जगह और बढ़ा देती है। अनार, आम, अंगूर, लीची जैसे फलों को सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए क्योंकि इसमें शुगर बहुत अधिक मात्रा में होती है।

Related News