20 APRSATURDAY2024 12:43:41 PM
Nari

रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो न करें ये गलतियां

  • Updated: 18 Jan, 2017 06:43 PM
रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो न करें ये गलतियां

लाइफस्टाइल: इस कड़ाकेदार ठंड से बचने के लिए और घर को गर्म रखने के लिए लोग हीटर का इस्तेमाल करते है लेकिन क्या आपको पता इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से स्किन ड्राई, इरिटेशन जैसी कई समस्या सामने आ सकती है। इसलिए रूम घर में हीटर का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है, ताकि किसी तरह की कोई नुकसान न हो सकें। आइए जानते इन सावधानियों के बारे में ...


1. हीटर का रोजाना इस्तेमाल करने से स्किन ड्राई और नाक के रेस्पिरेटरी सिस्टम में इरिटेशन होने लगता है। इसलिए हीटर को चलाने से पहले कमरें में एक बर्तन पानी का जरूर रखें। 

2. रूम का टेम्परेचर हाई न रखें क्योंकि इसमें थर्मोस्टेट नहीं होता और यह आटोमेटिक स्वीच ऑफ भी नहीं होते है। कमरे का तापमान संतुलित रखने के लिए स्वीच ऑफ रखें और दरवाजे-खिड़कियां खोल दें। 

3. इलेक्ट्रिक हीटर को इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छे से साफ करें और उसकी कंडीशन चेक कर लें। अगर कोई फॉल्ट दिखें तो उसे समय रहते चेक करवा लें। 

4. हीटर घर को गर्म करने का अच्छा तरीका है लेकिन इससे कपड़े सुखाने की गलती न करें। अगर आप अधिक तापमान पर हीटर चलाते है तो इससे सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है। 

5. हीटर को ऐसी जगह पर रखें जहां जल्दी से किसी का हाथ न पहुंच सकें। इसे कारपेट, लकड़ी या प्लॉस्टिक के फर्नीचर पर न रखें क्योंकि आग लगने का डर बना रहता है। 
 

Related News