23 APRTUESDAY2024 10:05:05 AM
Nari

किचन के ये 6 वास्तु टिप्स परिवार में भर देंगे खुशियां

  • Updated: 06 Apr, 2018 01:40 PM
किचन के ये 6 वास्तु टिप्स परिवार में भर देंगे खुशियां

घर में साफ-सफाई की सबसे ज्यादा जरूरत रसोई में होती है। अगर घर का यह कोना साफ होगा तो बीमारियों से भी बचाव रहेगा। घर बनाते समय और साज-सजावट करते समय तो लोग वास्तु का सहारा लेते हैं लेकिन इस कोने को ज्यादातर लोग वास्तु के लिए नजरअंदाज कर देते हैं। अगर किचन व्यवस्थित नहीं होगी तो इसका असर रिलेशनशिप पर भी पड़ सकता है। आइए जाने परिवार में सुख-शांति बनाए रखने के लिए रसोई की किन बातों की तरफ ध्यान देना जरूरी है।
 


1. पानी के बिना रसोई का काम ही नहीं चल सकता। अगर रसोई का नल खराब है या फिर इससे नल टपक रहा है तो इसे जल्दी ठीक करवा लें। ज्यादा देर इस स्थिति के रहने से आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है। 
 

2. किचन को हमेशा साफ रखें। इधर-उधर बिखरा सामान और गंदगी का सेहत पर बुरा असर पड़ता है। फ्रिज में से भी पुरानी सब्जियों को निकालकर फैंक दें। 
 

3. दीवारों पर रंग करवाने से ये खिल उठती है। अगर आप भी पेंट करवा रहे हैं तो किचन की दीवारों पर पैस्टल शेड्स ही करवाएं। डार्क यानि रेड,पर्पल और ऑरेंज रंग करवाने से परिवार के सदस्यों की सेहत बार-बार खराब होती रहती है। 
 

4. किचन में रखे जाने वाले डस्टबीन की दिशा साउथ या साउथ वेस्ट में होनी चाहिए। 
 

5. रसोई में टूटी हुई क्रॉकरी और बर्तनों को ज्यादा देर संभाल कर न रखें। कड़ाही का हैंडल या फिर ढक्कन टूट गया है तो इसे बदल लें। यह दुर्भाग्य की निशानी मानी जाती है। 
 

6. राशन हमेशा समेट कर रखें खासकर आटा और चावल। इसे प्लास्टिक के डिब्बों में रखने की बजाए स्टिल या फिर मेटल के कंटेनर्स में भर कर रखें। इससे परिवार में संपन्नता बढ़ती है। 

 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News