20 APRSATURDAY2024 7:50:07 AM
Nari

बच्चे के कमरे को दें कलरफुल लुक, रहेंगे हमेशा खुश

  • Updated: 17 Apr, 2017 02:34 PM
बच्चे के कमरे को दें कलरफुल लुक, रहेंगे हमेशा खुश

पंजाब केसरी (इंटीरियर डैकोरेशन): खुद के कमरे को अच्छे से डैकोरेट करना काफी आसान काम है, दिक्कत तो तब आती है जब बच्चे का कमरा सजाने की बात आए। क्योंकि बच्चों का व्यवहार बड़ो के काफी अलग होता है। इसलिए बच्चों का कमरा काफी सोच-समझकर सजाना पड़ता है। कमरे को इस तरह से मेनटेन करें कि बच्चे को खुली हवा, कमरे का पेंट बच्चों की पसंद हिसाब से, छोटे-छोटे खेल कमरे में ही खेल पाएं इन सब बातों का ध्यान रखना पड़ता है। आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने बच्चे का कमरा सजा सकते है। 

PunjabKesari

1. रंग-बिरंगा रखें

PunjabKesari
 

बच्चों को रंगों से काफी प्यार होता है। कलरफुल चीजें तो जैसे उनकी पहली पसंद है। इसलिए आप भले ही अरने कमरे को डीसेंट रखें लेकिन बच्चे के कमरे को चार्मिंग और कलरफुल लुक दें। इससे बच्चे खुश रहेंगे  और अपना ज्यादा समय घर में बिताएंगे। 

2. खुला कमरा 

PunjabKesari

बच्चे बड़े शरारती होते है। उन्हें खेलने के लिए खुली जगह की जरूरत होती है। इसलिए बच्चे के कमरे ज्यादा सामान न रखें, ताकि वह अपने खिलौनो और किताबों को आसानी से बिखेर कर बैठ सकें। 

3. डिजाइनर बैड

PunjabKesari

मार्कीट में बच्चे के बैड के खी वैरायटी मिल जाएंगी। कमरे के हिबास के बैड का चुनाव करें, ताकि उसे वहां फिट करवाने में दिक्‍कत न आएं। बंक बैड भी काफी अच्छा ऑप्शन है।  

4. मिनी आर्ट गैलरी बनाएं

PunjabKesari

बच्‍चे के कमरे में छोटी-सी आर्ट गैलरी बनाएं। इससे बच्‍चे को कला में रूचि आएगी और उन्हें देखकर उनका मन खुश होता रहेगा। 

5. वॉलपेपर

PunjabKesari

बच्‍चे के कमरे को वॉलपेपर जरूर सजाए। इससे बच्‍चे को बोरिंग भी महसूस नहीं होगा।
2 से 3 सालों के बाद आप चाहें तो वॉलपेपर बदल लें। 

Related News