23 APRTUESDAY2024 8:13:10 AM
Nari

नेचुरल माउथ फ्रेशनर से इस तरह रखें बच्चों का ख्याल

  • Updated: 02 Aug, 2017 02:17 PM
नेचुरल माउथ फ्रेशनर से इस तरह रखें बच्चों का ख्याल

जिस तरह बड़ो को मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए माउथ फ्रेशनर की जरुरत पड़ती है, उसी तरह बच्चों को भी इसकी जरुरत होती है। पर आप उन्हें ऐसा माउथ फ्ररेशनर देना चाहते है जो उनके लिए पूरी तरह सुरक्षित हो। बाजार से मिलने माउथ फ्ररेशनर में इस तरह के तत्व होते है जो बच्चों की सेहत पर बुरा असर डालते है। इसके कारण बच्चों को मुंह से संबंधित कई तरह की प्रॉब्लम आ जाती है। ऐसे में आप घर पर बने माफथ फ्ररेशनर का इस्तेमाल कर सकते हैै। इसका स्वाद कड़वा न होने के कारण बच्चे इसे अराम से यूस कर लेंगे।

1. अनार का छिलका
अनार का छिलका एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल के गुणों से भरपूर होता है। इस माउथ फ्रेशनर को बनाने के लिए अनार के छिलके निकाल कर धूप में अच्छी तरह सूखा लें। सूखने के बाद इसका पाउडर बना कर पानी में दो चम्मच उबाल लें। उबालने के बाद इसे ठंडा होने पर इसे छान कर दें। इसका स्वाद मिठा होने के कारण बच्चें इसका इस्तेमाल अराम से कर लेंगे।

PunjabKesari

2. अदरक 
बच्चों की मुंह की दुर्गंध दूर करने के लिए ये एक बेहतरीन माउथ फ्ररेशनर है। अदरक को कद्दूकस करके इसमें नमक और काली मिर्च को मिलाएं। इस मिश्रण को कम सेे कम तीन-चार दिनों तक सूखाएं। सूखने के बाद इसके डिब्बे में रख लें। इस माफथ फ्ररेशनर से मुंह के दुर्गंध के अलावा मुंह के किटाणु भी दूर हो जाते है।

PunjabKesari

3. पुदीना
पुदीने से तो कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती है लेकिन ये एक बहुत ही अच्छा माफथ फ्ररेशनर भी है। पुदीने के पत्तों को धूप में अच्छी तरह सूखा कर पीस लें। खाना खाने के बाद बच्चों को कुल्ली करवाएं। अगर बच्चे इसे करने से मना करते है तो आप उन्हें ये ऐसे भी दें सकते है।

PunjabKesari 

4. सौंफ 
अगर बच्चें इन माफथ फ्ररेशनर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप उन्हें सौंफ से बना माउथ फ्ररेशमर भी करवा सकते है। इसके लिए सौंफ में हरा धनियां, आधा कप तिल और आधा कप इलायची कर अच्छी तरह भूनने के बाद पीस लें। इसमें थोड़ी सी शक्कर डाल दें इससे बच्चों को ये टेस्टी लगेगा।

PunjabKesari

Related News