19 APRFRIDAY2024 8:38:56 PM
Nari

ऑनलाइन डेटिंग धोखे से बचने के लिए रखें इन बातों का ख्याल! (Pix)

  • Updated: 09 Nov, 2016 02:09 PM
ऑनलाइन डेटिंग धोखे से बचने के लिए रखें इन बातों का ख्याल! (Pix)

पहले जमाने में लोग एक दूसरे से मिलकर बातें करते थे लेकिन अब हर चीज ऑनलाइन हो चुकी है। आजकल लोग ऑनलाइन फ्रेंड बनाते हैं और चेंटिग के दौरान एक दूसरे को दिल दे बैठते हैं। एक शोध के मुताबिक कई लोग ऑनलाइन डेटिंग करते हैं लेकिन कुछ लोग ऑनलाइन डेटिंग करने से डरते भी हैं। ऑनलाइन डेटिंग में आप धोखे का शिकार भी हो सकते है। आज हम आपको कुछ एेसी बातें बताएंगे, जो आपको ऑनलाइन डेटिंग में आपको धोखे से बचाएंगी। 

1. बातों पर न करें भरोसा
ऑनलाइन डेटिंग में आप किसी के बारे में सब कुछ जान नहीं पाते। आप बस उतना ही जान पाते हैं जितना की आपको सामने वाला बताता है। एेसे में उनकी बातों पर भरोसा करनी की गलती बिल्कुल न करें। 

2. अंजान शख्स 
आजकल ऑनलाइन डेटिंग में कई तरह के धोखे होते है। लड़के लड़कियों के नाम से अकाउंट बनाकर बातें करते है। एेसे में जब तक आपकी मुलाकात उस शख्स से नहीं होती तब तक वो आपके लिए अंजान ही है। आपको उनकी बातों से एेसे ही लगेगा कि वो सब सच बोल रहे है लेकिन यह जरूरी नहीं। बेहतर होगा कि आप उनकी बातों में न आए।  

3. अपनी पर्सनल जानकारी न करें शेयर
अक्सर लड़कियां ऑनलाइन डेटिंग में अपनी पर्सनल जानकारी लड़कों से शेयर कर लेती है लेकिन बाद में उन्हें इस बात का पछतावा होता है। बेहतर है कि आप अपनी निजी बातें किसी से भी शेयर न करें। 

4. पार्टनर को अच्छी तरह से परख लें
ऑनलाइन डेटिंग के दौरान अगर आप अपने पार्टनर से मिलते हैं तो उनकी बातों को अच्छी तरह से सुने। उनकी बातों पर ध्यान दें और परख लें कि यह  शख्स वो ही है जिससे आप चैट करते है।

5. पब्लिक प्लेस पर मिलें
अगर आप अपने पार्टनर से मिलने का प्रोगाम बना रही है तो उन्हें अकेले में मिलने की बजाय किसी पब्लिक प्लेस पर मिलें। अपने पास मोबाइल फोन रखें और रास्ते में उनके साथ चेटिंग करते रहें।  

Related News