24 APRWEDNESDAY2024 9:53:05 AM
Nari

घर में जरूर रखें ये 5 चीजें, कभी भी पड़ सकती है जरूरत

  • Updated: 31 Mar, 2017 06:39 PM
घर में जरूर रखें ये 5 चीजें, कभी भी पड़ सकती है जरूरत

पंजाब केसरी (सेहत) : सभी घरों में एक छोटा-सा दवाई का डिब्बा जरूर होता है जिसमें कुछ जरूरी दवाएं होती हैं। घर के किसी सदस्य को अचानक कोई परेशानी हो जाए तो ऐसे में ये दवाएं बहुत काम आती हैं। इसके अलावा कुछ जरूरी चिकित्सा उपकरण भी रखने चाहिए जिससे बीमारी के बारे में घर पर ही पता लग सके। आइए जानिए किन जरूरी उपकरणों का घर में होना जरूरी है।

1. थर्मामीटर
इसका इस्तेमाल शरीर का तापमान मापने के लिए किया जाता है। घर के किसी सदस्य को कमजोरी महसूस हो तो उसे तुरंत थर्मामीटर लगा कर पता लगाया जा सकता है कि कहीं उसे बुखार तो नहीं। यह किसी भी मैडिकल शॉप से आसानी से मिल जाता है। थर्मामीटर खरीदने से पहले इसकी क्वालिटी का पता लगाना बहुत जरूरी है।

2. ग्लूकोमीटर
ग्लूकोमीटर का इस्तेमाल शुगर लेवल की जांच करने के लिए किया जाता है। घर के किसी सदस्य को अगर डायबिटीज की समस्या हो तो इस उपकरण को घर में रखना बहुत जरूरी है। इससे शुगर चैक करवाने के लिए बार-बार डॉक्टरों के पास नहीं जाना पड़ेगा। ग्लूकोमीटर खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसका साइज ज्यादा बड़ा न हो। छोटे साइज के उपकरण का इस्तेमाल करना आसान होता है।

3. वेइंग मशीन
वजन मापने वाले यंत्र को वेइंग मशीन कहते हैं। बढ़ते वजन के कारण लोग काफी परेशान रहते हैं और वजन चैक करवाने के लिए वे हॉस्पिटल के चक्कर काटते हैं। ऐसे लोगों के लिए अपने घरों में ही इस मशीन का होना बहुत जरूरी है। मार्किट में कई तरह की वेइंग मशीन उपलब्ध हैं। इसलिए अच्छी तरह जांचने के बाद ही इसे खरीद कर लाएं।

4. फिटनेस ट्रैकर
इस उपकरण से फिटनेस का पूरा हिसाब रहता है। इसे कलाई पर घड़ी की तरह बांध कर शरीर की कैलोरी के घटने और बढ़ने के बारे में पता चल जाता है। कुछ लोग अपनी फिटनेस के प्रति काफी जागरूक होते हैं उनके लिए यह उपकरण बहुत फायदेमंद है।

5. बीपी मॉनिटर
शरीर का ब्लड प्रैशर जांचने के लिए घर में इस उपकरण को रखना बहुत जरूरी है। आजकल काफी सारे लोगों को ब्लड प्रैशर की समस्या होती है। उनके लिए बीपी मॉनिटर बहुत जरूरी है। इससे रक्तचाप और दिल संबंधी परेशानियों के बारे में घर पर ही पता लगाया जा सकता है।

Related News